scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

अगले 12 घंटों में प्रदेश के इन 31 जिलों में मौसमी आंधी-तूफ़ान के साथ बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Scn News India
mousam 28
मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बारिश का दौर रुका हुआ था। लेकिन 10 दिनों के बाद अब एक बार फिर झमाझम बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है। प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राजगढ़, इंदौर, टीकमगढ़, गुना, बालाघाट, खंडवा, सीहोर, विदिशा, नर्मदापुरम समेत 20 से ज्यादा जिलों में जबरदस्त बारिश हुई। खंडवा में दिनभर में सवा 2 इंच पानी गिरा जिससे कई इलाकों में जलजमाव देखा गया।
मौसम विभाग द्वारा मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। कुछ जगह पर माध्यम से लेकर तेज और कुछ जगहों पर अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। भारी बारिश के चलते कुछ जिलों में बाढ़ जैसे हालात भी निर्मित हो सकते हैं। चलिए जानते हैं मौसम विभाग में आने वाले मौसम को लेकर क्या पूर्वानुमान जारी किया है।
अगले 12 घंटों में प्रदेश के इन 31 जिलों में मौसमी आंधी-तूफ़ान के साथ बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
कुछ दिनों से प्रदेश में मानसून का कोई भी सिस्टम एक्टिव ना होने की वजह से बारिश नहीं हो रही थी। लेकिन अब एक बार फिर एमपी में स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव हो चुका है। बारिश न होने के कारण लोग भारी गर्मी से परेशान थे। लेकिन अब तपती गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। झमाझम में बारिश के दौर से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं नदी तालाब जैसे क्षेत्रों से लोगों को दूर रहने के हिदायत पहले ही दे दी गई है। निचले क्षेत्रों के पास रहने वाले लोगों को बारिश के दौरान सतर्क रहने की सलाह भी दी गई है।
यहां भारी बारिश की संभावना
मौसम विशेषज्ञों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अलीराजपुर, नर्मदापुरम, मंडला और छिंदवाड़ा जैसे क्षेत्रों में अति भारी बारिश की संभावना है। निम्न दबाव के चलते यहां पर बादलों का असर ज्यादा देखने को मिलेगा और झमाझम बारिश होगी।
यहां होगी तेज बारिश
मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक गुरुवार को मध्य प्रदेश की 31 जिलों में तेज बारिश की संभावना है। लो प्रेशर एरिया के कारण अगले तीन दिन तेज बारिश का दौर देखने को मिलेगा। बुरहानपुर, बड़वानी, खरगोन, बैतूल, सिवनी, धार, पांढुर्णा, अलीराजपुर समेत 10 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
यहां बाढ़ की चेतावनी
अलीराजपुर, धार और बड़वानी जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट तो जारी किया ही गया है। साथ ही बाढ़ जैसी संभावना बनने की चेतावनी भी दी गई है।
यहां भी बरसेंगे बादल
कुछ इलाकों में अति भारी और भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं कुछ जिले ऐसे हैं, जहां रिमझिम से लेकर मध्यम बारिश का दौर देखने को मिलेगा। भोपाल, उज्जैन, इंदौर, रतलाम, विदिशा, रायसेन, खंडवा, सीहोर, शाजापुर, हरदा, सीधी, सिंगरौली, जबलपुर, कटनी, उमरिया, मऊगंज, शहडोल, सागर, नरसिंहपुर, दमोह और मैहर में हल्की से मध्यम बारिश होगी।
GTM Kit Event Inspector: