scn news india

मध्य प्रदेश का इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

72 घंटे के अंदर टोल फ्री नंबर 18002091111 पर किसान तुरंत दे सूचना -कलेक्टर श्री सूर्यवंशी

Scn News India

suryvanshi

प्रधानमंत्री फसल बीमा से मिलेगी किसानों को राहत: कलेक्टर श्री सूर्यवंशी
72 घंटे के अंदर टोल फ्री नंबर 18002091111 पर किसान तुरंत दे सूचना

बैतूल-कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने कहा कि जिले में अतिवृष्टि से हुए नुकसान से किसान घबराए नहीं। उन्होंने कहा कि ओलावृष्टि एवं अतिवृष्टि से नष्ट हुई अपनी फसल की जानकारी तुरंत टोल फ्री नंबर 18002091111 पर उपलब्ध कराये। प्रधानमंत्री फसल बीमा के अंतर्गत बीमित उपज की राशि किसानों को भुगतान की जाएगी।
बैतूल जिले में कृषकों द्वारा विभिन्न रबी फसलें अपने खेत में लगाई गई है। साथ ही कृषकों द्वारा अधिसूचित फसलों का फसल बीमा भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत कराया गया है। जिले में वर्तमान में बारिश के चलते कुछ खेतों में अतिवर्षा से जलभराव एवं तेज हवाओं से फसल नुकसान और ओलावृष्टि की सूचना मिल रही है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत 72 घंटे के भीतर नुकसान की सूचना दी जाना अनिवार्य है, जिससे अतिवृष्टि और ओलावृष्टि के प्रकरणों में कृषकों के खेत का सर्वे कार्य समय सीमा में किया जा सके।
कृषक एसबीआई जनरल इंश्योरेंस  कंपनी के टोल फ्री नं. 18002091111 पर फसल नुकसान की सूचना दे सकते है या क्रॉप इंश्योरेंस नामक एप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर एप पर कंटिन्यू विथ आऊट लॉगिन अंतर्गत क्रॉप लॉस में जाकर मोबाईल नंबर की जानकारी एवं ओ.टी.पी. वेरिफिकेशन उपरांत सीजन, वर्ष, योजना, राज्य, जिला, तहसील, रिवेन्यू सर्किल, पटवारी हल्का, ग्राम, फसल, सर्वे नंबर की जानकारी के साथ एप पर सबमिट कर सकते है। जिले के सभी किसानों से अनुरोध किया गया है कि अपनी फसल का फसल बीमा होने पर अति वर्षा से फसल नुकसान की सूचना दें और प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ उठायें।