scn news india

मध्य प्रदेश का इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

व्यय प्रेक्षकों एवं बैंक प्रबंधकों के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी ने की समीक्षा

Scn News India

123

लोकसभा निर्वाचन 2024
बैतूल-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सहायक व्यय प्रेक्षकों एवं लीड बैंक मैनेजर्स के साथ लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत प्रत्याशियों के संदेहास्पद लेनदेन एवं आय-व्यय पर चर्चा की।
कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने आदर्श आचार संहिता के अंतर्गत सहायक व्यय प्रेक्षकों के साथ निर्वाचन में उनके दायित्वों एवं कार्य प्रणाली पर बिंदुवार चर्चा की गई। मुख्य ट्रेनर श्री विजयंत ठाकुर द्वारा निर्वाचन की पेड न्यूज के संबंध में बताया कि एमसीएमसी कमेटी द्वारा प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया के माध्यम से ऐसे विज्ञापन जिन्हें समाचार के रूप में प्रकाशित अथवा सुरक्षित कराया जाता है की सूक्ष्म स्तर पर मॉनीटरिंग की जाती है एवं ऐसे समाचारों के संज्ञान में आने पर नोडल अधिकारी निर्धारित प्रारूप में प्रकरण व्यय कर आकलन कर रिटर्निंग अधिकारी के माध्यम से संबंधित प्रत्याशी को भेजते है। मान्य होने एवं उस व्यय को प्रत्याशी के खाते में समायोजन इंद्राज करने के लिए व्यय लेखा समिति को भेजा जाता है।
मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनीटरिंग कमेटी प्रत्याशी द्वारा हेण्डबिल पम्पलेट आदि के प्रकाशन के लिए कमेटी के समय निर्धारित प्रारूप में गवाहों के हस्ताक्षर सहित आवेदन किया जाता है। जिसके उल्लेखित कन्टेंट के आधार पर समिति द्वारा प्रमाणीकरण किए जाने के उपरांत ही हैण्ड बिल अथवा पम्पलेट का प्रकाशन एवं वितरण किया जाता है।
इसी प्रकार वीडियो वैन अनुमति के पश्चात वीडियो के रूप में चलाई जाने वाली वीडियो स्पॉट के कंटेंट एवं स्पॉट का अवलोकन करने पर आवश्यकतानुसार एडिटिंग के उपरांत ही वीडियो स्पॉट का प्रकरण किया जा सकता है। स्पॉट के प्रमाणीकरण भी एमसीएमसी कमेटी द्वारा किया जाता है।
इस अवसर पर सभी विधानसभा क्षेत्र के सहायक व्यय प्रेक्षक, मुख्य लेखाधिकारी पंचायत श्रीमती कीर्ति देहरिया, बैंक के शाखा पर्यवेक्षक एवं प्रबंधक उपस्थित थे। मुख्य प्रशिक्षक श्री विजेन्द्र ठाकुर ने बिन्दुवार प्रस्तुतिकरण किया।