scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

सकारात्मक सोच ही केंद्र सरकार की सफलता का राज – बबीता सिंह

Scn News India

babita

ब्यूरो रिपोर्ट 

  • सकारात्मक सोच ही केंद्र सरकार की सफलता का राज – बबीता सिंह
  • केंद्र सरकार ने महिलाओं के सम्मान के लिए पानी और शौचालय पहुंचा घर-घर

सारनी। केंद्र सरकार की सकारात्मक सोच की वजह से ही संपूर्ण देश में विकास चरम सीमा पर हो रहा है,यह बात क्षेत्र की समाज सेवी बबीता सिंह ने अनौपचारिकता के तौर से क्षेत्र के पत्रकारों से चर्चा करते हुए व्यक्ति किया है। श्रीमती सिंह ने कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार लंबे समय तक रही लेकिन उन्होंने महिला युतियो के बारे में कभी नहीं सोचा है।

जबकि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संपूर्ण देश की सबसे बड़ी ज्वलनशील दो समस्या थी जिसका निराकरण करने का कार्य किया है प्रथम सबसे बड़ी ज्वलनशील समस्या सुलभ शौचालय की ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र की महिलाएं खुले में शौच को जाया करती थी लेकिन शौचालय की निर्माण होने के बाद शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के माध्यम से खुले में शौच जाना बंद कर दिया गया है।

इसके अलावा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे जटिल और सबसे विशाल कोई समस्या थी तो वह पेयजल की थी लेकिन वर्ष 2024 तक देश के लगभग 95 प्रतिशत गांव में पानी पहुंचाने का काम केंद्र सरकार के माध्यम से किया जा चुका है। बबीता सिंह ने बताया कि संपूर्ण भारत के 797 जिले में कुल जिले मे छःलाख 40 हजार 867 गांव है जिसमें से 95 प्रतिशत गांव में केंद्र सरकार के माध्यम से पानी पहुंचाने का काम किया जा चुका है। उन्होंने यह भी बताया कि गरीब और मध्यवर्गीय परिवार का वह व्यक्ति जो दिहाड़ी मजदूरी करता है और उसके बाद यदि अचानक स्वास्थ्य की परेशानी आकर खड़ी हो जाए तो उसकी आर्थिक स्थिति नहीं रहती है कि वह अपना स्वास्थ्य लाभ ले सके लेकिन केंद्र सरकार के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाकर गरीब और मध्यवर्ती परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख से अधिक का उपचार करने का प्रावधान दिया है।

जिसका लाभ गरीब और मध्यवर्गी परिवार के माध्यम से उठाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताएं कि वर्ष 2003 के बाद मध्यप्रदेश में किसानों के माध्यम से फसल पैदावार का रकबा और सिंचाई का क्षेत्र बड़ा है उन्होंने बताया कि यह सब तब हो पाया है जब राज्य और केंद्र सरकार के माध्यम से किसानों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध की जा सकी वर्तमान समय में मूंग की फसल किसान लगाकर आर्थिक लाभ लेने का कार्य कर रहा है ऐसी स्थिति को देखते हुए सकारात्मक सोच रखने वाले लोगों को ही चुनाव में विजयश्री दिलाने का कार्य क्षेत्र और शहरी मतदाताओं के माध्यम से किया जाना चाहिए।