scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

मुंबई में मॉनसून की बारिश, भारी बारिश के साथ मौसम में सुधार की संभावना

Scn News India
mousam
ब्यूरो रिपोर्ट 
♦️कोंकण क्षेत्र में चक्रवाती परिसंचरण के कारण, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने मुंबई के साथ समय-सीमा बनाए रखी । मानसून की लहर 11 जून की निर्धारित तिथि से कुछ दिन पहले ही आ गई।
♦️ शहर में कल रात भारी बारिश हुई जो सुबह तक जारी रही। सांताक्रूज़ में हवाई अड्डे की वेधशाला ने पिछले 24 घंटों में 69 मिमी बारिश दर्ज की और कोलाबा में क्षेत्रीय स्टेशन ने इसी अवधि में 53 मिमी बारिश दर्ज की।
♦️चक्रवाती परिसंचरण मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में स्थानांतरित हो गया है। लेकिन, यह अभी भी कोंकण तट पर अनुकूल हवाएँ खींच रहा है। शहर में अभी भारी बारिश नहीं हो सकती है, लेकिन अगले 48 घंटों तक बीच-बीच में मध्यम बारिश जारी रहेगी।
♦️ ये बारिश किसी भी नियमित गतिविधि को बाधित नहीं कर सकती है। चक्रवाती परिसंचरण 48 घंटों के बाद समाप्त हो जाएगा। सामान्य रूप से कोंकण तट और विशेष रूप से मुंबई में बारिश की तीव्रता और प्रसार कम हो जाएगा।
♦️अरब सागर से कोई नया उछाल आने की संभावना नहीं है। इसलिए, सप्ताह के बाकी दिनों में ज़्यादातर हल्की बारिश होगी और एक-दो बार मध्यम बारिश होगी। ये स्थिति अगले सप्ताह के मध्य तक भी जारी रह सकती है।
♦️सांताक्रूज़ वेधशाला ने जून 2024 में 89.4 मिमी बारिश दर्ज की। जून के लिए मासिक सामान्य लगभग 500 मिमी है। शहर में जून में तीन अंकों की बारिश के साथ मुंबई की खास बारिश होती है। अगले हफ़्ते या दस दिनों में तेज़ उछाल की संभावना नहीं है। शहर को 20 जून के बाद कभी भी मानसून की बारिश का इंतज़ार करना पड़ सकता है ।