scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

इन 18 जिलों में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट –

Scn News India
mousam 2
आज इन 18 जिलों में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट –
 राजस्थान के 18 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. कुछ भागों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है.
जयपुर. प्रदेश में कई जिलों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही है. वहीं, कई जिलों में अभी भी हीट वेव दर्ज की जा रही है. प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. अधिकतर जिलों में तापमान 40 से 45 डिग्री के बीच दर्ज किया गया है. कई जिलों में बारिश होने से हीट वेव से राहत मिल रही है. मौसम विभाग ने शनिवार को कोटा, उदयपुर, जोधपुर और बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं पर बारिश होने की संभावना जताई है. प्रदेश के 18 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक प्रदेश के कई भागों में प्री मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई है. 18 जून के बाद बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान में आगामी तीन दिन और पूर्वी राजस्थान में आगामी चार-पांच दिन दोपहर बाद कहीं-कहीं पर आंधी और बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है. प्रदेश के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान 40 से 45 डिग्री दर्ज किया जा रहा है. राजधानी जयपुर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. प्रदेश की उत्तरी और पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं पर हीट वेव चलने की संभावना है. कुछ भागों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई है.
अधिकतम तापमान :प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 40.5 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 41.4 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 42.2 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 43.8 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 40.7 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 43.9 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 40.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 42.1 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 42 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 42 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 38.2 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 41 डिग्री सेल्सियस, पाली में 39 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 41.1 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 40.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.फलौदी में 40 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 42.8 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 43.8 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 45.2 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 43.4 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 42 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 42.1 डिग्री सेल्सियस, बारां में 41.7 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 39.5 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 44.4 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 40.2 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 37.8 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 42 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 42.5 डिग्री सेल्सियस, करौली में 43.3 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 42 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को प्रदेश के करीब 18 जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया गया है. बारिश के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, डूंगरपुर, झालावाड़, झुंझुनू, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जालौर, पाली, श्रीगंगानगर जिले में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.