scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

मौसम अपडेट -राजस्थान, गुजरात राज्य और मध्य प्रदेश , बिहार के अलावा में इन राज्यों में आज मानसून का प्रवेश

Scn News India
mousam 13
राजस्थान में आज मानसून का प्रवेश -दक्षिण -पश्चिम मानसून उत्तरी अरब सागर, गुजरात राज्य और मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों और दक्षिण -पूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है।
मानसून की उत्तरी सीमा अब 23 ° N/60 ° E, 23 ° N/65 ° E, MUNDRA, MEHSANA, UDAIPUR, SHIVPURI, SIDDHE, CHAIBASA, HALDIA, PAKUR, SAHIBGNJ और RAXAUL से होकर गुजरती है।
 उत्तरी अरब सागर, गुजरात राज्य, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में दक्षिण -पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए शर्तें अनुकूल होने की संभावना है; राजस्थान के कुछ और हिस्से; छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के शेष भाग; अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर-लदाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फाराबाद, पंजाब के उत्तरी हिस्सों और हरियाणा के उत्तरी भागों के कुछ हिस्से।
राजस्थान मौसम अपडेट
पिछले 24 घंटे में जोधपुर ,बीकानेर, उदयपुर , भरतपुर , अजमेर,कोटा व जयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश रायपुर , पाली में 61 mm व पूर्वी राजस्थान के पचपहाड़, झालावाड़ तथा बड़ी सादड़ी, चित्तौड़गढ़ में 64 mm बारिश दर्ज की गई है।
आज भी जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघगर्जन व बारिश की गतिविधियां होने की प्रबल संभावना है। आज उदयपुर, कोटा संभाग में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है।
बिहार के लिए मौसम अलर्ट
बिहार के अररिया, कटिहार, किशनगंज, मधेपुरा, मधुबनी, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, पूर्णिया, सीतामढी, सुपौल के कई स्थानों पर (30-40 किमी प्रति घंटे) तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें जारी रहेंगी।
गुजरात के लिए मौसम अलर्ट
गुजरात के मारवी, पंच महल, पाटन, साबर कांथा, सुरेंद्रनगर, वडोदरा अहमदाबाद, अलीराजपुर, अमरेली, आनंद, अरावली, भरूच, भावनगर, बोटाद, छोटा उदयपुर, दोहद, गांधीनगर, महेसाणा, महिसागर के कई स्थानों पर तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें जारी रहेंगी।