scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

सोलर स्ट्रीट लाइट लगाकर गांव को किया रोशन राजेगांव पंचायत को मिला प्रशस्ति पत्र

Scn News India

ligth

नीता वराठे 

खेड़ली बाजार — आमला विकासखंड की ग्राम पंचायत राजेगांव में ग्राम सरपंच संगीता मानेकर द्वारा सोलर स्ट्रीट लाइट लगाकर गांव को रोशन किया तथा ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया। इसके पूर्व गांव में स्ट्रीट लाइन की व्यवस्था नहीं थी। सोलर लाइट लगने से बिजली की बचत होने के साथ साथ तथा रात्रि में पर्याप्त रोशनी मिल रही है।इस कार्य के लिए स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर जिला कलेक्टर द्वारा सरपंच को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। सरपंच संगीता मानेकर ने बताया कि ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्ट्रीट लाइन की व्यवस्था नहीं होने से रात्रि में सड़कों पर अंधेरा रहता था।इस संबंध में क्षेत्रीय जिला पंचायत सदस्य हितेश निरापुरे से स्ट्रीट लाइन की व्यवस्था हेतु सहयोग की मांग की गई थी उन्होंने शासन की योजना के अंतर्गत सोलर लाइट को बढ़ावा देते हुए अपनी निधि से 10 लाख 92 हजार लाख रुपए की राशि जारी की तथा सौर ऊर्जा से चलने वाली स्ट्रीट लाइन की व्यवस्था की गई।

WhatsApp Image 2024 08 20 at 19.20.15 25f86292

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना है मकसद — हितेश

क्षेत्रीय जिला पंचायत सदस्य हितेश निरापुरे ने बताया कि ग्राम सरपंच एवं ग्रामीणों द्वारा स्ट्रीट लाइट हेतु सहयोग की मांग की गई थी जिस पर विचार विमर्श करके सौर ऊर्जा को बढ़ावा देते हुए स्ट्रीट लाइट के प्रस्ताव तैयार किए गए। मैंने अपनी निधि से 10 लाख 92 हजार रुपए की राशि जारी की जिससे ग्राम पंचायत क्षेत्र के ग्रामों में 52 लाइट लगाए गए हैं ये सभी सौर ऊर्जा से संचालित होंगे। केंद्र एवं राज्य सरकार की मंशा अनुरूप सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए यह प्रयास किए गए हैं।ग्राम पंचायत राजेगांव बैतूल जिले की एकमात्र पंचायत है जहां पर सौर ऊर्जा से स्ट्रीट लाइन संचालित हो रहे हैं। सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना ही हमारा मकसद है।अपने जिला पंचायत क्षेत्र की सभी पंचायतों के लिए सौर ऊर्जा से संचालित स्ट्रीट लाइन की व्यवस्था हेतु शासन को प्रस्ताव भेजें है। उन्होंने बताया कि सोलर स्ट्रीट लाइट लगाकर ग्रामीणों को लाभान्वित करने पर ग्राम सरपंच का जिला कलेक्टर द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया गया

WhatsApp Image 2024 08 20 at 19.20.14 b9a76dc8

सोलर स्ट्रीट लाइट लगने से ग्रामीण खुश

ग्राम की उपसरपंच आशा नरवरे, पंचायत सचिव सुरेंद्र पहाड़े, रोजगार सहायक निर्मल सिंह,अनिल सिंह सोलंकी आदि ने बताया कि ग्राम में स्ट्रीट लाइन हेतु सौर ऊर्जा से संचालित लाइट लगाए गए हैं जिससे अब ग्राम की सड़कों पर अंधेरा नहीं रहेगा।इसके पूर्व में स्ट्रीट लाइन नहीं होने से ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। क्षेत्रीय जिला पंचायत सदस्य हितेश निरापुरे द्वारा सोलर स्ट्रीट लाइन लगाने हेतु अपनी निधि से राशि प्रदान की गई जिससे गांव में लाइट लगाए गए।क्षेत्रवासियों ने उत्कृष्ट कार्य के लिए जिला पंचायत सदस्य हितेश निरापुरे का आभार प्रकट किया है।