scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

40 किमी की स्पीड से चलेंगी हवाएं, बारिश का अलर्ट – अगले 7 दिन का हाल

Scn News India
mousam
दिल्ली-NCR में 40 किमी की स्पीड से चलेंगी हवाएं, बारिश का अलर्ट; अगले 7 दिन का हाल
 दिल्ली एनसीआर में अगले 24 घंटे के दौरान हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान तेज रफ्तार हवाएं चलेंगी। इस रिपोर्ट में जानें अगले 7 दिन का हाल…
दिल्ली-एनसीआर में बादलों की आवाजाही बनी हुई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान दिल्ली एनसीआर के इलाकों में आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली एनसीआर में बादलों की आवाजाही पहली अप्रैल तक जारी रहेगी। मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर के इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पहली अप्रैल तक तापमान में कोई बड़ा इजाफा देखने को नहीं मिलेगी।
मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्रों मौजूद है। साथ ही एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर केंद्रित है। यही नहीं दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश पर भी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन मौजूद है। यही नहीं एक ट्रफ रेखा उत्तरी तमिलनाडु से लेकर दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश तक नजर आ रही है। इसकी वजह से उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में आंधी पानी का माहौल बना है।
मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय के विभिन्न इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है। हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। खासतौर पर दिल्ली एनसीआर को लेकर देखें तो अगले 24 घंटे के दौरान 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार वाली हवाओं के साथ हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली एनसीआर के इलाकों पर नजर आएगा।
मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली एनसीआर में पहली अप्रैल तक बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर दिल्ली एनसीआर के मौसम पर भी नजर आएगा। इससे अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री तक की गिरावट देखी जा सकती है। 31 मार्च और पहली अप्रैल को भी 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार वाली हवाएं चल सकती हैं। दूसरी अप्रैल को दिल्ली एनसीआर में मौसम मुख्य रूप से साफ रहेगा। इसके बाद पांच अप्रैल तक किसी बड़े उलटफेर के आसार नहीं हैं।
राजधानी में शुक्रवार शाम हुई हल्की बूंदाबांदी का असर शनिवार को तापमान पर देखने को मिला। दिल्ली के अधिकतम तापमान में शनिवार को ढाई डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। साथ ही हवा की गति तेज रही। अगले चार दिनों तक बादल छाए रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री था। शनिवार को यह 35.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। वहीं, न्यूनतम तापमान में डेढ़ डिग्री की बढ़ोत्तरी के साथ 21.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।
यह सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अगले चार दिनों तक अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 19 से 21 डिग्री के आसपास रहेगा। वहीं, रविवार एवं सोमवार को 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी। चार अप्रैल को एक बार फिर तापमान बढ़कर 37 डिग्री तक जा सकता है। राजधानी में प्रदूषण लगातार मध्यम श्रेणी में बना हुआ है। शनिवार को यह 189 अंकों पर पहुंच गया। विशेषज्ञों के अनुसार, अगले तीन दिनों तक तेज हवा के चलते प्रदूषण मध्यम श्रेणी में ही बना रहेगा।