scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

बैतूल लोकसभा सीट पर चुनाव की प्रक्रिया अब नए सिरे से -आगे बढ़ेगा चुनाव

Scn News India

bhalavi 1

ब्यूरो रिपोर्ट

लोकसभा निर्वाचन 2024 के अनुक्रम में संसदीय क्षेत्र बैतूल-29 के बसपा प्रत्याशी श्री अशोक भलावी का 9 अप्रैल 2024 को हृदयाघात से मृत्यु हो जाने के कारण 26 अप्रैल 2024 को होने वाले मतदान को आगामी आदेश दिनांक के लिए स्थगित किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने इस आशय का आदेश जारी किया है।
आदेश के अनुसार मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दल बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी श्री भलावी की मृत्यु की पुष्टि के पश्चात लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 52 के प्रावधान के अनुसार 26 अप्रैल 2024 को होने वाले मतदान को स्थगित किया गया है। भारत निर्वाचन आयोग से समुचित निर्देश प्राप्त होने पर लोकसभा निर्वाचन क्रमांक 29 बैतूल की निर्वाचन प्रक्रिया की आगामी कार्रवाई से अवगत कराया जाएगा। 

 बता दे की 26 अप्रेल को बैतूल संसदीय सीट पर मतदान की तिथि घोषित हुई थी। जिसमे नाम वापसी तक की प्रक्रिया पूर्ण हो गई थी। और कुल 9 प्रत्याशी मैदान में थे। लेकिन निर्दलीय प्रत्याशी  केशोराव उईके द्वारा अपना नाम वापस लिए जाने के उपरांत 8 प्रत्याशी मैदान में है। जिनमे बसपा  के प्रत्याशी अशोक भलावी भी शामिल थे। 

कलेक्टर द्वारा  रिपोर्ट निर्वाचन आयोग के  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय भेजी जा रही है जिस पर आगामी कार्यक्रम निर्धारित किया जाएगा।

कुल प्रार्याशियो के नाम 

  1. बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी श्री अशोक भलावी को हाथी,
  2. भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी श्री दुर्गादास उईके को कमल का फूल,
  3. इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रत्याशी श्री रामू टेकाम को हाथ का पंजा,
  4. भारत आदिवासी पार्टी के श्री अनिल उईके को हॉकी और बॉल,
  5. स्वतंत्र किसान पार्टी के श्री बारस्कर सुभाष कोरकू को गन्ना किसान,
  6. गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रत्याशी श्री सुनेर उईके को आरी,
  7. निर्दलीय प्रत्याशी श्री भागचरण वरकड़े को अंगूर एवं
  8. निर्दलीय प्रत्याशी श्री भूरेलाल बैठेकर को चारपाई प्रतीक चिन्ह आवंटित किए गए।