scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

48 घंटे बाद फिर बदलेगा मौसम, कई जिलों में बारिश-आंधी के आसार, चलेगी तेज हवा, जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान

Scn News India
mousam
16-17 अप्रैल को मौसम शुष्क और आसमान साफ बना रहेगा। लेकिन 18-19 अप्रैल को एक और नए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसके असर से कहीं-कहीं आंधी के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।
पिछले हफ्ते हुई लगातार बारिश-आंधी और ओले के बाद राजस्थान का मौसम एक बार फिर बदल गया है। तापमान के बढ़ते ही फिर गर्मी का अहसास होने लगा है। फिलहाल 2 दिन मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा लेकिन 18 अप्रैल को फिर नई मौसम प्रणाली के प्रभाव से आंधी के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।आज 16 अप्रैल को प्रदेश के अधिकतर जिलों में मौसम शुष्क और साफ बने रहने का अनुमान है।
पश्चिमी विक्षोभ से फिर बदलेगा मौसम
राजस्थान मौसम विभाग के मुताबिक, 16-17 अप्रैल को मौसम शुष्क और आसमान साफ बना रहेगा। लेकिन 18-19 अप्रैल को एक और नए पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसके असर से कहीं-कहीं आंधी के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आगामी 48 घंटों के दौरान तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है। इधर, भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा मानसून ऋतु 2024 के लिए संभावित वर्षा का पूर्वानुमान है कि इस वर्ष संपूर्ण भारतवर्ष में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।
18-19 अप्रैल को फिर बारिश-आंधी के आसार
राजस्थान मौसम विभाग के मुताबिक, 18 अप्रेल को बीकानेर और जोधपुर संभाग में बारिश तो 19 अप्रेल को जयपुर, भरतपुर, बीकानेर और जोधपुर में हल्की बारिश है। 19 अप्रैल को 12 जिलों अलवर, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर और गंगानगर में येलो अलर्ट जारी किया गया है।इसके बाद फिर मौसम में बदलाव आएगा और तापमान के बढ़ते ही गर्मी बढ़ने लगेगी।