scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Indore

अवैध उत्खननकर्ताओं से अर्थदंड की वसूली करने हेतु प्रभावी कार्रवाई शुरू

Scn News India

vasuli

ब्यूरो रिपोर्ट 

कलेक्टर श्री आशीष सिंह के निर्देशानुसार इंदौर जिले में खनिज के अवैध उत्खनन के प्रकरणों में उत्खनन कर्ताओं से काफी समय से लंबित अर्थदंड की वसूली करने हेतु प्रभावी कार्रवाई प्रारंभ की गई है। इंदौर जिले में पिछले कुछ वर्षों के अवैध उत्खनन के अलग-अलग कुल 12 प्रकरणों में 37 करोड़ रूपये से ज्यादा की वसूली लंबित है, जिसके लिए अभियान चला कर वसूली की कार्रवाई की जा रही है।

            इसी कार्यवाही के क्रम में  इंदौर जिले के तहसील राऊ, देपालपुर, मल्हारगंज, बिचोली हप्सी, सांवेर एवं जूनी इंदौर के समस्त  संबंधित अवैध उत्खननकर्ताओं के निवासों व रिकॉर्ड अनुसार उपलब्ध पते पर  संबंधित तहसील कार्यालयों   से  टीम पहुंची एवं अवैध उत्खनन के लंबित अर्थदंड बकाया की वसूली हेतु जारी नोटिस की तामीली  कराने की कार्यवाही की गई। जिन स्थानों पर अवैध उत्खननकर्ताओं की प्राप्ति नहीं हुई उन स्थानों पर उनके परिवारजनों के माध्यम से एवं निवास स्थान / कार्यालय पर नोटिस चस्पा करते हुए तामिल कराने की कार्रवाई की गई। नोटिस अनुसार निर्धारित समय अवधि में अर्थ दंड जमा नहीं किये जाने पर संबंधित अवैध उत्खननकर्ताओं की संपत्ति से उक्त धन राशि को भू-राजस्व के बकाया की भांति वसूल करने की कार्रवाई की जाएगी ।

            कलेक्टर श्री आशीष सिंह द्वारा समस्त संबंधित राजस्व अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं कि लंबित बकाया राशि की वसूली यथाशीघ्र की जाए एवं बकायेदारों द्वारा यदि राशि जमा नहीं की जाती है तो संबंधित बकायेदारों की संपत्ति की कुर्की  एवं नीलामी की कार्रवाई भी की जाये।