scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Bhopal

गर्मी से झुलसा मध्य प्रदेश, मौसम विभाग ने जारी किया हीटवेव का अलर्ट, 3 जिलों में ओलावृष्टि की संभावना

Scn News India
mousam 1
मध्य प्रदेश के सभी जिले गर्मी की मार झेलते नजर आ रहे हैं। एक तरफ मौसम विभाग ने जहां लू का अलर्ट जारी किया है। तो वहीं कुछ स्थानों पर बारिश होगी।
 मई का महीना मध्य प्रदेश के लिए भीषण गर्मी के दिनों में बदलता हुआ दिखाई दे रहा है। लगभग प्रदेश के सभी जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार है और गर्मी से जनता का हाल बेहाल होना शुरू हो गया है। 25 में से 9 तक पर लगेगा इसके बाद गर्मी में और भी वृद्धि हो सकती है। मौसम के इस असर से कई जगह पर लू चल सकती है और रात के तापमान में भी बढ़ोत्तरी होगी।
मौसम विभाग द्वारा आने वाले दिनों में मौसम को लेकर जो अलर्ट जारी किया गया है। उसमें प्रदेश के कहीं जिलों में हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है। इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, सागर, दतिया, धार, दमोह, भिंड, मुरैना में लू की स्थिति बन सकती है। लगभग एक हफ्ते तक प्रदेश में गर्मी का कर देखने को मिलेगा।
26 मई तक ज्यादा गर्मी
मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 25 26 मई तक गर्मी का असर ज्यादा देखने को मिलेगा। इसके लिए मौसम विभाग में अलर्ट जारी करते हुए लोगों को तेज धूप में बाहर न निकलने की सलाह दी है। एक तरफ जहां गर्मी अपना कहर भर पा रही है तो वहीं कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना भी जताई गई है। सिवनी, पांढुर्णा और पेंच ऐसे इलाके हैं, जहां बिजली और ओलावृष्टि की संभावना है। वहीं रायसेन, बैतूल, सागर, डिंडोरी और सांची में हल्की बारिश हो सकती है।
यहां ओलावृष्टि की आशंका
मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट में तीन जिलों में बिजली और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है, जिसमें सिवनी, पेंच और पांढुर्णा शामिल है। यहां पर 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी।
यहां बारिश की संभावना
रायसेन, सांची, सागर, बैतूल और डिंडोरी में गरज और चमक के साथ बारिश का दौर देखा जाने वाला है। इसके अलावा भोपाल, छिंदवाड़ा, उज्जैन, विदिशा, जबलपुर, मंडला, कटनी, दमोह, अमरकंटक, अनूपपुर, बालाघाट में बिजली चमकने के साथ हल्की आंधी देखी जा सकती है।