scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Chindwara

हर्रई बीईओ 14 वर्षो से संभाल रहे एक ही कुर्सी, नियमानुसार तीन वर्ष में होना चाहिए स्थानांतरण

Scn News India

kamble

विशाल भौरासे की रिपोर्ट 

छिंदवाड़ा,सारे नियमों को ताक पर रख कर 14वर्षो से एक ही विकास खंड में विकास खंड शिक्षा अधिकारी है प्रकाश कांलबे इतना ही नहीं इनके पास संकुल प्राचार्य और एकलव्य विद्यालय में प्रभारी प्राचार्य की भी जिम्मेदारी है जबकि शासकीय सेवा में तीन वर्ष के पश्चात स्थानांतरण होना अनिवार्य पद्धति है। परंतु अमरवाड़ विधान सभा क्षेत्र के आदीवासी अंचल में विगत 14वर्षोसे हर्रई विकास खंड में अपनी जिम्मेदारियों पर रहते हुए ये अधिकारी कई बड़ी अनियमितता करने से नही चूक रहे।

सूत्रो की माने तो इस क्षेत्र में रहते हुए बीईओ  साहब ने कई तरह की आर्थिक अनियमितता बरती है। और इनपर उच्च अधिकारी करवाई इस लिए नही करते क्यों की इनके द्वारा  उच्च अधिकारीयो को भी मोटा हिस्सा पहूंचता है। सूत्र कहते हैं की यदि एकलव्य आर्दश आवासीय विद्यालय हर्रई में 2020, 2021में की गई खरीदी बिलो की जांच हो जाए तो दूध का दूध और पानी का पानी हो जायेगा।

इसको लेकर अखबारों में भी खबर प्रकाशित की जा चुकी हैं और उच्च अधिकारीयो को इनके द्वारा की गई तमाम हरकतों के बारे में जानकारी भी दी जा चुकी है। परंतु अधिकारी भी कही ना कही इनके ही मुरीद हैं और करवाही करने के बजाय लीपा पोती करने में जुट जाते है।

पूर्व में भी सहायक आयुक्त से इस संबंध शिकायत की गई थी परंतु उन्होंने कहा था की 20तारिख को मतदान प्रकिया समाप्त हो जाने के बाद 23तारिख को में इस संबंध में जांच करूंगा। उन्होनें कहा था की आप की भेजी गईं जानकारी को मेने देख लिया है ।
इतना ही नहीं इस संबध में निर्वाचन आयोग को भी शिकायत भेजी गईं थीं । परंतु विभागीय अधिकारियों ने इस जांच में अपना हाथ सफाई के हुनर को भली भाती दिखा दीया है।
खैर इस बार इसकी जानकारी जनजाति कार्य विभाग के केंदीयराज्य मंत्री दुर्गा दास डीडी उईके से मौखिक की गई है उनको विकास खंड हर्रई में की गई अनियमितता, एकलव्य आदर्श में की गई अवैध खरीद, ट्रांसफर के नाम पर ली गई राशी, और प्रति माह छात्रवासों  से पांच पांच हजार की वसूली के संबंध में जानकारी दी गई है। और इस और कड़ी कारवाही की मांग भी की गई है।