scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

सफलता के लिए पढ़ाई के साथ नाॅलेज,सेल्फकान्फीडेंस,पर्सनेलिटी डव्हलपमेंट भी जरुरी -खण्डेलवाल

Scn News India

hemant 2

ब्यूरो रिपोर्ट 

  • सफलता के लिए पढ़ाई के साथ नाॅलेज,सेल्फकान्फीडेंस,पर्सनेलिटी डव्हलपमेंट भी जरुरी -खण्डेलवाल
  • बैतूल विधायक नें कन्या हा.से.स्कूल माॅडवी में छात्राओं से किया प्रेरणा संवादपरिसर में पौधारोपण कर  दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

बैतूल। ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल द्वारा ग्रामीणों की समस्याओं का संतुष्टिकारक निराकरण करने के साथ ही स्कूलों में पहुचकर छात्र छात्राओं के साथ संवादकर उन्हे सफलता एवं उज्जवल भविष्य निर्माण के गुर सिखाये जा रहे है। शुक्रवार को आठनेर क्षेत्र के भ्रमण के दौरान बैतूल विधायक नें शासकीय कन्या उमा विद्यालय रामपुरा माॅडवी पहुचकर ‘‘एक पेड माॅ के नाम’’ अभियान के तहत शाला परिसर में छात्राओं के साथ पौधारोपण किया तथा आम जन को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। बैतूल विधायक श्री खण्डेलवाल नें कक्षा 9 वी से कक्षा 12 वी की छात्राओं के साथ प्रेरणा संवाद किया। संवाद के दौरान उन्होनें छात्राओं से स्कूल की पढ़ाई ,प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी,कॅरियर काउसलिंग ,भविष्य की प्लानिंग सहित अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होनें छात्राओं से कहा कि हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करनें के लिए स्कूल-काॅलेज की पढ़ाई के साथ ही जनरल नाॅलेज, सेल्फ काॅन्फीडेंस और पर्सनेलिटी डव्हलपमेंट भी जरुरी है। इसके लिए नियमित रीडिंग की हेबिट होना चाहिए।
      बैतूल विधायक नें छात्राओं से कहा कि कोर्स की पढ़ाई के अलावा प्रतिदिन कम से कम एक घंटे अन्य विषयों की किताबें पढे। जिससे उनका ज्ञानवर्धन होगा। नाॅलेज बढ़नें से आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

WhatsApp Image 2024 07 19 at 17.26.56
     बड़ा लक्ष्य तय कर उसे प्राप्त करनें करें कड़ी मेहनत
प्रेरणा संवाद के दौरान बैतूल विधायक नें छात्राओं  से कहा कि अपनी क्षमता का आंकलन कर बड़ा लक्ष्य निर्धारित करें और लक्ष्य को प्राप्त करनें के लिए कड़ी मेहनत से पढ़ाई करें। यह पढ़ाई का समय है इसलिए पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित करें। श्री खण्डेलवाल नें छात्राओं से कहा कि हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करनें के लिए पढ़ाई के साथ ही सभी क्षेत्रों का नालेज होना और  आत्मविश्वास  ,  पर्सनेलिटी डव्हलपमेंट भी जरुरी है। उन्होनें बताया कि यदि स्कूल और काॅलेज की परीक्षाओं में आपको 80-90 प्रतिशत अंक मिले हो लेकिन अन्य  क्षेत्रों का नाॅलेज और  आत्मविश्वास  नहीं है तो कॅरियर निर्माण में दिक्कत आ सकती है। उन्होनें छात्राओं को सुझाव दिया कि लक्ष्य तय कर उसे प्राप्त करनें के लिए कड़ी मेहनत करें सफलता जरुर मिलेगी। देश के पूर्व राष्ट्रपति विश्वविख्यात वैज्ञानिक डाॅ.अब्दुल कलाम आजाद के जीवन चरित्र से अवगत कराते हुए श्री खण्डेलवाल नें छात्राओं से कहा कि सफलता का न तो कोई शॉर्टकट होता है और न ही परिस्थितियाँ बाधक बनती है। यदि लक्ष्य प्राप्त करनें के लिए कड़ी मेहनत का जज्बा हो तो सफलता की ऊँचाईओं तक आसानी से पहुचा जा सकता है।

WhatsApp Image 2024 07 19 at 17.26.57
     ट्यूबवेल  खनन के दिये निर्देश
कन्या हायर सेकण्डरी स्कूल  मांडवी की शिक्षिकाओ द्वारा  पानी की समस्या की जानकारी देनें पर बैतूल  विधायक नें सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग बैतूल को  मोबाईल पर स्कूल परिसर में  ट्यूबवेल  खनन करवानें के निर्देश दिये। बैतूल विधायक नें स्कूल में लाइब्रेरी के लिए पुस्तकें उपलब्ध करवानें तथा छात्राओं शैक्षणिक भ्रमण पर ले जानें का  आश्वासन  दिया। उन्होनें कहा कि पढ़ाई के साथ ही घूमने और देखने से भी बहुत कुछ सीखनें को मिलता है। इसलिए  शैक्षणिक भ्रमण पर काॅपी लेकर जरुर जाये तथा जो भी देखें उसे नोट करें इससे ज्ञानवर्धन होगा। उन्होनें प्रत्येक छात्रा को एक-एक पौधा लगाकर उसे गोद लेकर पालने की अपील की। प्रेरणा संवाद के दौरान छात्रायें,शिक्षक-शिक्षकायें एवं गण्मान्य नागरिक मौजूद रहे।