scn news india

मध्य प्रदेश का इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

आईएएस अफसर की फटकार -जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों पर करें त्वरित कार्रवाई

Scn News India

suryvanshi

ब्यूरो रिपोर्ट

बैतूल-कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने मंगलवार में जनसुनवाई के दौरान प्राप्त 168 आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नागरिकों को मूलभूत आवश्यकताओं की समस्याओं के लिए विभागों के कार्यालयों के चक्कर न लगाना पड़े, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने उपस्थित विभागों के जिला अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि वे अपने-अपने दायित्वों का निर्वाहन निर्धारित समय सीमा में करते हुए जनसामान्य को शासन की योजनाओं का लाभ दिलवाएं। जनसुनवाई में राजस्व विभाग के 83 आवेदन, नगर पालिका के 16 आवेदन, पुलिस विभाग के 14, जिला पंचायत 14, एमपीईबी के 7 आवेदन प्राप्त हुए। जनसुनवाई में गरीबी रेखा में नाम जोडऩे बाबत, नामांतरण करवाने एवं अतिक्रमण हटाने, पट्टा बनवाने, कृषि भूमि सीमांकन, क्षतिग्रस्त फसल के मुआवजा के लिए भरण पोषण राशि दिलाने, अनुकंपा नियुक्ति, प्रधानमंत्री आवास की मांग के आवेदन प्राप्त हुए। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री अक्षत जैन, एडीएम श्री जयप्रकाश सैय्याम, डिप्टी कलेक्टर श्री राजीव कहार उपस्थित थे।
पानी की उपलब्धता तत्काल सुनिश्चित की जाए
जनपद पंचायत आठनेर की ग्राम पंचायत राजोरा के ग्रामवासियों द्वारा कलेक्टर से ग्राम में उपस्थित पानी के संकट के निराकरण किए जाने के लिए गुहार लगाई। इस पर कलेक्टर ने तत्काल टैंकर से पानी की व्यवस्था किए जाने एवं आगामी दिनों में स्थाई हल निकाले जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
पांच माह से वेतन नहीं मिलने पर कलेक्टर से लगाई गुहार
संविदा स्वास्थ्य पैरामेडिकल कर्मचारियों ने विगत पांच माह से वेतन नहीं मिलने पर कलेक्टर को आवेदन दिया। इस पर कलेक्टर ने शासन स्तर पर बजट उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखने सीएमएचओ को निर्देशित किया।
जिले के विभाग सीएम हेल्पलाइन में 80 प्रतिशत प्रगति लाए
कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने जनसुनवाई में उपस्थित सभी विभागों के जिला अधिकारियों से कहा कि जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन का निराकरण तत्काल करते हुए सीएम हेल्प लाईन के प्राप्त आवेदनों पर भी 80 प्रतिशत प्रगति लाए। अन्यथा कार्रवाई की जावेगी।
बिल का भुगतान किए जाने की मांग
शाहपुर निवासी राजेश गुप्ता ने जनसुनवाई में पहुंचकर जनपद पंचायत शाहपुर में लंबित बिल का भुगतान किए जाने की गुहार लगाई। आवेदन के माध्यम से शिकायत कर्ता ने बताया कि शासकीय कार्यक्रम में उन्हें भोजन व्यवस्था का टेंडर मिला था। दो वर्ष हो गए पंचायत द्वारा लगभग 3 लाख 21 हजार 360 रूपए की राशि का भुगतान नहीं किया गया। भुगतान शाहपुर जनपद पंचायत में लंबित है। इस पर कलेक्टर ने तत्काल जांच कर नियमानुसार कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए।
सेवा भूमि निरस्त की जाए
आमला तहसील ग्राम गुबरेल के ग्राम कोटवार के पद पर कार्यरत श्री संतोष झरबड़े ने जनसुनवाई में सेवा भूमि निरस्त किए के लिए आवेदन दिया। उन्होंने आवेदन में लेख किया है कि उन्हें प्राप्त भूमि वे शासन को वापिस करना चाहते है। साथ ही शासन के अनुसार मानदेय वर्तमान में अन्य कोटवार को प्राप्त हो रहा है वह दिलाए जाने की मांग की। कलेक्टर ने आमला एसडीएम को आवेदन का निराकरण किए जाने के निर्देश दिए।
स्ट्रीट लाईट सुधारने की मांग
बैतूल के टैगोर वार्ड निवासियों ने जनसुनवाई में आवेदन देकर स्ट्रीट लाईट तथा ट्यूबलाईट सुधरवाने की मांग की। आवेदन के माध्यम से बताया कि हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी की स्ट्रीट लाईट पोल क्रमांक 17/22 की ट्यूबलाईट कर्मचारियों के सुधारने के 15 दिन बाद ही पुन: बंद हो जाती है। सितंबर 2023 से स्ट्रीट लाईट बंद है। कई बार शिकायत किए जाने के बावजूद भी स्ट्रीट लाईट चालू नहीं हो सकी है। कलेक्टर ने एमपीईबी के अधिकारियों को आवेदन पर जांच कर तत्काल निराकरण के निर्देश दिए।
त्रुटि वश शासकीय भूमि में दर्ज भूमि को निजी भूमि में दर्ज करने की मांग
भीमपुर तहसील के ग्राम टिटवी निवासी गन्नूलाल ने जनसुनवाई में आवेदन देकर त्रुटि वश शासकीय भमि में दर्ज अपनी भूमि को निजी भूमि में दर्ज करने की गुहार कलेक्टर से लगाई। कलेक्टर ने तत्काल भीमपुर तहसीलदार को जांच कर नियमानुसार निराकरण किए जाने के निर्देश प्रदान करें।
फर्जी रजिस्ट्री को रद्द करने की गुहार
आमला तहसील के ग्राम मालेगांव निवासी रामपाल यदुवंशी ने फर्जी रजिस्ट्री को रद्द किए जाने एवं दोषियों के विरूद्ध दंडात्मक कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर कलेक्टर को आवेदन सौंपा। आवेदन के माध्यम से बताया कि हम सहखातेदार ग्राम मालेगांव तह आमला के पटवारी हल्का नं 45 में राजस्व रिकार्डों के अनुसार भूमि स्वामी है। किंतु सहखातेदारों ने बिना सहमति स्वीकृति के क्रेता होकर रजिस्ट्री की गई है। जो कि रजिस्ट्री विधिवत प्रावधान के विपरित है। इस पर कलेक्टर ने आमला एसडीएम को जांच के निर्देश दिए।
इसके अलावा मुलताई तहसील के ग्राम सर्रा निवासी तुलसा नरवरे के पुराने नक्शे के अनुसार जमीन की नपाई किए जाने के आवेदन पर कलेक्टर ने नियमानुसार नक्शा संसोधित करने की कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए।