scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

पुर्न-मतदान के लिए आब्जर्वर एवं स्टेंडिंग कमेटी की उपस्थिति में हुआ ईव्हीएम का रेण्डमाईजेशन

Scn News India

kalekter

ब्यूरो रिपोर्ट 

पुर्न-मतदान के लिए आब्जर्वर एवं स्टेंडिंग कमेटी की उपस्थिति में हुआ ईव्हीएम का रेण्डमाईजेशन
पुर्न-मतदान में मतदाता की मध्यमा अंगुली में लगेगी स्याही: कलेक्टर

बैतूल –कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने कहा कि पुर्न-मतदान में मतदाताओं की मध्यमा अंगुली में मतदान की स्याही लगाई जाएगी। श्री सूर्यवंशी कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों के साथ सामान्य आब्जर्वर श्री प्रदीप ठाकुर की उपस्थिति में चर्चा कर रहे थे। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री निश्चल एन झारिया, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मकसूद अहमद उपस्थित थे।
ईव्हीएम का रेण्डमाईजेशन
आब्जर्वर श्री प्रदीप ठाकुर ने कहा कि रेण्डमाईजेशन की प्रक्रिया का उद्देश्य तभी पूरा होगा जब आवंटन को आप लोगों की सहमति के पश्चात ही लॉक किया जाएगा। संसदीय क्षेत्र के सामान्य आब्जर्वर श्री प्रदीप ठाकुर की उपस्थिति मेें दल प्रतिनिधियों के सामने ईव्हीएम का रेण्डमाईजेशन किया। रेण्डमाईजेशन की प्रक्रिया को सभी दल प्रतिनिधियों द्वारा देखा गया और अपनी सहमति व्यक्त होने पर संबंधित मतदान केन्द्र को ईव्हीएम मशीन आवंटित की गई।
दल प्रतिनिधि
पंजीकृत राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने आईएनसी प्रत्याशी श्री रामू टेकाम, आईएन श्री हेमंत पगारिया, भाजपा श्री बसंत माकोड़े, शुभम सोनी, कैलाश धोटे, बसपा श्री रमेश कुमार बहाने, आईएनसी श्री देवेन्द्र वाद्य, निर्दलीय श्री भागचरण वरकड़े एवं श्री बैठेकर एवं श्री अनिल उईके ऑनलाइन बैठक में जुड़े थे। उल्लेखनीय है कि बैतूल संसदीय क्षेत्र के मुलताई विधानसभा के अंतर्गत 4 मतदान केन्द्रों राजापुर-275, डूडर रैय्यत-276, कुंदा रैय्यत-279 एवं चिखलीमाल-280 मतदान केन्द्र की ईव्हीएम बस दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण 10 मई को पुर्न-मतदान किया जाना है।  
मतदाता सूची के नए प्रिंट का करें उपयोग
कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने कहा कि आप सभी परिस्थितियों से अवगत है कि पहले दुर्घटना और फिर पुर्न-मतदान में समयावधि को ध्यान में रखते हुए मतदान की सभी प्रक्रियाओं का अनिवार्यत: पालन किया जा रहा है। मतदाता सूची की नई प्रति का उपयोग किया जाएगा। क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई है। मतदान के लिए 10 मई को मतदान क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। श्रमिकों के लिए मतदान केन्द्रों के क्षेत्र के कंपनी मालिकों से सवैतनिक अवकाश की अपील की गई है। मतदान केन्द्रों के 3 किलोमीटर के दायरे में ड्राय डे घोषित किया गया है। क्षेत्र में सभी शराब की दुकानें बंद रहेगी। इस अल्प अवधि में पुर्न-मतदान का व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया है। इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट एवं सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पुर्न-मतदान की तिथि से सभी को अवगत कराया है।
श्री हेमंत पगारिया द्वारा मतदाता पर्ची के वितरण पर कलेक्टर ने कहा कि मतदान केन्द्रों पर 3 हेल्प डेस्क की व्यवस्था की जाएगी, जो मतदाता सूची में से मतदाता को उनका क्रमांक आदि की जानकारी देंगे।