scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

02 जून 2024 का मौसम पूर्वानुमान

Scn News India
mousam 4
♦️उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, केरल और माहे, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है;
♦️ दक्षिण ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।
♦️उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ आंधी आने की संभावना है।
♦️आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना; हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तटीय इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) चल सकती हैं।
♦️कर्नाटक; झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिर सकती है।
♦️उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात राज्य में अलग-अलग स्थानों पर आंधी/धूल भरी आँधी के साथ बिजली चमकने और तेज़ हवाएँ (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) चलने की संभावना है।
♦️पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना; दिल्ली, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है।
♦️कोंकण और गोवा में गर्म और आर्द्र मौसम बने रहने की संभावना है।
♦️उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात राज्य में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ आंधी/धूल भरी आँधी चलने की संभावना है।
♦️पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गर्म रात की स्थिति बनी रहने की संभावना है
♦️पश्चिम मध्य और आसपास के दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, अंडमान सागर में 35 किमी प्रति घंटे से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक चलने की संभावना है। कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी, दक्षिण और उससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी, दक्षिण श्रीलंका तट, सोमालिया तट, दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर से सटा हुआ उसके आसपास 45 किमी प्रति घंटे से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है, जिसकी गति 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।
♦️ मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है।