scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

प्राकृतिक झिरिया एवं झरने की श्रमदान से सफाई

Scn News India

jharna

भारती भूमरकर 

जल गंगा संवर्धन अभियान वार्ड 8 की प्राकृतिक झिरिया एवं झरने की श्रमदान से सफाई आज बगडोना के ओझाढाना कुएं पर होगा श्रमदान
30 जून तक सतत चलेगा अभियान, आम लोगों के सहयोग से किया जा रहा जल स्त्रोतों का पुनर्जीवन।

सारनी। नगर पालिका परिषद सारनी द्वारा जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत जल स्त्रोतों के संरक्षण एवं पुनर्जीवन के लिए शुक्रवार 21 जून को श्रमदानियों के साथ सुबह 8 बजे से वार्ड 08 साई मंदिर के पीछे मठारदेव बाबा शिखर की प्राकृतिक झिरिया एवं झरने की सफाई श्रमदान के माध्यम से की गई। शनिवार 22 जून को वार्ड 36 के ओझाढाना कुएं की श्रमदान से सफाई की जाएगी।

 

WhatsApp Image 2024 06 21 at 16.33.32 23340745

मुख्य नगर पालिका अधिकारी सी.के. मेश्राम ने बताया कि जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत नगर पालिका द्वारा जलस्त्रोतों के संवर्धन एवं पुनर्जीवन हेतु अभियान 30 जून तक सतत चलाया जा रहा है। वार्ड क्र. 8 में साई मंदिर के पीछे मठारदेव बाबा पहाड़ी से झरकर आ रहे पानी के स्त्रोत (झिरिया) पर शुक्रवार 21 जून को श्रमदान कर सफाई की गई। उक्त झिरिया से सारनी के लोग पीने का पानी लेकर जाते हैं। मान्यता है कि उक्त झिरिया का पानी औषधीयुक्त है। इसके सेवन से कई प्रकार की बीमारियां नहीं होती। चूंकि यह सारनी का प्रमुख पेयजल स्त्रोत है इसलिए जल गंगा अभियान के तहत उक्त स्त्रोत को श्रमदान के माध्यम से स्वच्छ किया।

WhatsApp Image 2024 06 21 at 16.33.33 5d771a0e

यहीं प्राकृतिक झरने को भी साफ किया गया। इस मौके पर वार्ड 8 के पार्षद प्रवीण सोनी एवं अन्य लोग उपस्थित थे। उपस्थित लोगों ने भी नगर पालिका कर्मचारियों के साथ श्रमदान में मदद की एवं झिरिया तथा प्राकृतिक झरने की सफाई की। इसमें काफी मात्रा में पत्ते झड़कर गिर गए थे। वहीं आस-पास झाड़ियां उग आई थीं। पास बने पोखर में गंदगी फैल गई थी। नपा की टीम ने पूरे हिस्से को साफ किया। उपयंत्री रविंद्र वराठे ने बताया कि शनिवार 22 जून को श्रमदानियों द्वारा वार्ड 36 ओझाढाना स्थित कुएं की श्रमदान के माध्यम से सफाई की जाएगी।