scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Gwalior

मुरम के अवैध उत्खनन में संलग्न मिली एक जेसीबी और चार ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त-100 घन मीटर रेत भी जब्त

Scn News India

jabt

पिंटू तोमर 

जिले में खनिज पदार्थों के अवैध उत्खनन, परिवहन व भण्डारण के खिलाफ विशेष मुहिम जारी है। इस कड़ी में खनिज विभाग की टीम ने औचक निरीक्षण कर अवैध मुरम उत्खनन में संलग्न एक जेसीबी मशीन व चार ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त किए हैं। साथ ही एक अन्य स्थान पर अवैध रूप से भण्डारित लगभग 100 घन मीटर रेत जब्त किया गया है। इस अवैध कारोबार में लिप्त लोगों के खिलाफ खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है। साथ ही इनसे अर्थदण्ड भी वसूला जायेगा।

जिला खनिज अधिकारी श्री प्रदीप भूरिया ने बताया कि खनिज विभाग की टीम ने रविवार को डबरा तहसील के ग्राम रजियावर में छापामार कार्रवाई कर अवैध मुरम उत्खनन में लिप्त मिली एक जेसीबी और चार ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त कर डबरा थाने की अभिरक्षा में रखवाई गई हैं। साथ ही अवैध उत्खनन के आरोपियों के खिलाफ मध्यप्रदेश अवैध उत्खनन नियम के तहत कार्रवाई की गई है। साथ ही अर्थदण्ड भी वसूला जायेगा।

इसी तरह प्रभात राय मूर्तिकार स्टूडियो की पहाड़ी पर अवैध रूप से भण्डारित लगभग 100 घन मीटर रेत खनिज विभाग की टीम ने जब्त किया है। जब्तशुदा इस रेत को खनिज नियमों के तहत राजसात कर राजस्व प्राप्त किया जायेगा। साथ ही दोषियों के खिलाफ खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई की जायेगी।