scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

15 जुलाई से 31 अगस्त तक चलेगा जिले में राजस्व महा-अभियान

Scn News India

betul

ब्यूरो रिपोर्ट 

बैतूल-मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजस्व महाअभियान 2.0 के संचालन संबंध में समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने कहा कि राजस्व अमला नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, नक्शा दुरुस्तीकरण के प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ कराएं। साथ ही किसानों के खसरे को समग्र एवं आधार से लिंक कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि ऑफलाईन राजस्व प्रकरणों को आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज किये जाए। स्वामित्व योजना के तहत अधिकार अभिलेख का वितरण किया जाए। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि पटवारी मुख्यालय स्तर पर रहकर राजस्व प्रकरणों को निराकरण करें। उन्होंने गौशालाओं में गौवंश की संख्या अनुसार ही गौवंश रखे जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि स्कूलों द्वारा बच्चों के अभिभावकों से अनावश्यक फीस न वसूली जाए यह सुनिश्चित करें।

RAJASVA ABHIYAN
कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को आयोजित इस वर्चुअल बैठक में कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अक्षत जैन, एडीएम श्री मकसूद अहमद सहित समस्त एसडीएम, तहसीलदार उपस्थित थे।
कलेक्टर ने की स्टेप टू स्टेप चर्चा
कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने बैठक के बाद राजस्व अधिकारियों से जिले में 15 जुलाई से 31 अगस्त 2024 तक चलने वाले राजस्व महा-अभियान 2.0 में किए जाने वाले कार्यों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि लंबित प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करें। उन्होंने राजस्व रिकार्ड के वाचन से शुरू समग्र ई केवायसी तथा समग्र से खसरे को लिंक करने की बात कही। इसके बाद आरसीएमएस पर प्रकरण दर्ज किया जाकर, आरसीएमएस पर लंबित प्रकरणों की समय सीमा में निराकरण किए जाने की बात कही। इसके अलावा नक्शे पर तरमीम, पीएम किसान का सेचुरेशन एवं समग्र का आधार से ई केवाईसी और खसरे को समग्र आधार से लिंक करने के कार्य को प्राथमिकता से करें।