scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

आफत की बारिश कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात –

Scn News India

 

 

mousam 13

मौसम विज्ञानियों के अनुसार मध्‍य प्रदेश में अभी मौसम का मिजाज ऐसे ही बना रहेगा। कहीं हल्‍की तो कहीं मध्‍यम बारिश होने का अनुमान है, जबकि कुछ भागों में भारी बारिश की भी आशंका है। जबलपुर में पिछले 48 घंटे के दौरान करीब नौ इंच बारिश दर्ज की गई। आगामी दिनों में भी मप्र में अनेक स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है। ग्‍वालियर और चंबल अंचल में अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने आज जबलपुर, शहडोल, रीवा, सागर,ग्वालियर, चंबल संभाग के कुछ जिलों में कहीं-कहीं मध्यम बारिश होने की संभावना व्‍यक्‍त की है। मध्‍य प्रदेश में अभी भी सामान्य से दो प्रतिशत कम बारिश हुई है। कल पूर्वी मध्य प्रदेश के कई शहरों में भारी बारिश के कारण दमोह, सिवनी, मंडला, सागर जिले में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई।

badh 1

इधर बिना में भी परासरी नदी के किनारे स्थित ग्राम बिल्धव में जल भराव घरों तक में होने के कारण लोगों का रुकना मुश्किल हो गया। घरों में दो से तीन फीट तो कहीं 4 फीट तक पानी भर गया। करीब आठ से दस कच्चे मकान गिर गए। 50 से अधिक लोग पानी में अपने घरों में फंस गए। लोगों का कहना है कि 50 से ज्यादा मवेशी पानी में बह और डूब गए। घरों में रखा खाने-पीने का सामान भी बह गया। 

सर्कुलेटरी सिस्टम और उसका प्रभाव
मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मानसून की ट्रफ जैसलमेर, अजमेर, दमोह, मंडला, रायपुर और ओडिशा के ऊपर बनी हुई है। महाराष्ट्र के ऊपर एक चक्रवातीय सर्कुलेटरी सिस्टम एक्टिव है। दक्षिण गुजरात के ऊपर अपतटीय गर्त बना हुआ है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है कि एक अन्य चक्रवातीय परिसंचरण सौराष्ट्र और कोलकाता के ऊपर सक्रिय है और दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। इन मौसमी प्रणालियों के कारण राज्य के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है।