scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betulscn news india

प्रेक्षक गणों ने स्टेंडिंग कमेटी के सदस्यों के साथ पारदर्शी निर्वाचन पर की बिन्दुवार चर्चा

Scn News India
betul3
ब्यूरो रिपोर्ट
बैतूल -लोकसभा निर्वाचन 2024 के अनुक्रम में संसदीय क्षेत्र बैतूल के लिए नियुक्त प्रेक्षकगणों ने मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों के साथ निर्वाचन तैयारियों के संबंध में चर्चा की। बैठक में बैतूल के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री प्रदीप ठाकुर, व्यय प्रेक्षक श्री पी.धिवाहर और पुलिस प्रेक्षक श्री संतोष कुमार तुकाराम सहित भाजपा से बसंत माकोड़े, कैलाश धोटे, पवन यादव, कांग्रेस से हेमंत वागद्रे, देवेन्द्र वाद्य, आम आदमी पार्टी से शैलेष वाईकर, बसपा से जीआर पटेल, अमरसिंह खातरकर उपस्थित थे। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने प्रेक्षकगणों को बताया कि स्टैंडिंग कमेटी के साथ समय-समय पर रेण्डमाईजेशन, स्ट्रांग रूम की स्क्रीनिंग आदि महत्वपूर्ण विषयों पर पारदर्शी बैठक की जाती रही है। रेण्डमाईजेशन के अंतर्गत संसदीय क्षेत्र के 1581 पोलिंग स्टेशन के लिए न्यूनतम बैलेट यूनिट 1581 का 20 प्रतिशत 315 यूनिट आरक्षित रखते हुए 1896 बैलेट यूनिट आवंटित की गई। वहीं पोलिंग स्टेशन के लिए न्यूनतम 1581 कंट्रोल यूनिट का 20 प्रतिशत 315 यूनिट के साथ 1896 कंट्रोल यूनिट आवंटित की गई।
व्हीव्हीपीएटी 30 प्रतिशत आरक्षण के साथ 2053 व्हीव्हीपेट आवंटित की गई। इनमें सर्वाधिक बैलेट यूनिट घोड़ाडोंगरी में 73 और न्यूनतम बैलेट यूनिट आमला  में 55 आवंटित की गई। कंट्रोल यूनिट सर्वाधिक घोड़ाडोंगरी में 438, न्यूनतम आमला में 331 और व्हीव्हीपेट घोड़ाडोंगरी में सर्वाधिक 474 और न्यूनतम 358 आमला विधानसभा क्षेत्र में आवंटित की गई।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के अनुक्रम हम लोगों ने ईव्हीएम रेण्डमाईजेशन का पूर्ण किया। विधानसभावार मशीनों का आवंटन किया गया। राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों के रूप में रेण्डमाईजेशन की प्रक्रिया को आपके समक्ष पूर्ण किया गया। निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार आपकी उपस्थिति एवं आवंटन प्रक्रिया को स्टेप टू स्टेप सहमति एवं संतुष्टि के पश्चात ही अगली स्टेप का कार्य किया गया। आवंटन की प्रक्रिया को कापी पर मेरे द्वारा हस्तांतरित प्रति आपके लिए आपको उपलब्ध कराई जाएगी।