scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

कांग्रेस के घोषणा पत्र में 25 गारंटी, 400 रु. मजदूरी, गरीब महिलाओं को सालाना 1 लाख रु , MSP कानून और जाति जनगणना का वादा

Scn News India

congress

ब्यूरो रिपोर्ट

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए  48 पेज का घोषणा पत्र जारी किया है । कांग्रेस के  अपने दिल्ली में  मुख्यालय से  सोनिया गाँधी , राहुल गाँधी , खड़गे और मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष पी चिदंबरम ने लोकसभा चुनाव के लिए  48 पेज का घोषणा पत्र जारी कर 5 न्याय और 25 गारंटी का ऐलान किया है । पार्टी के घोषणा पत्र में मनरेगा में मजदूरी 400 रुपए दिन करने, गरीब परिवार की महिला को साल में 1 लाख रुपए देने, MSP को कानून बनाने और जाति जनगणना कराने का जिक्र किया गया है।

 मेनिफेस्टो में पूरा फोकस युवा, महिला, मजदूर और किसान पर किया है। इन सभी वर्गों के लिए अलग-अलग तरह की स्कीम्स का वादा किया गया है। पार्टी ने कहा है कि उसका घोषणा पत्र वर्क, वेल्थ और वेलफेयर पर आधारित है। यहां वर्क के मायने रोजगार, वेल्थ के मायने आमदनी और वेलफेयर के मायने सरकारी स्कीम्स के फायदे दिलाना है।

चार बड़ी घोषणाएं…

  1. वन नेशन वन इलेक्शन का विरोध। लोकसभा और विधानसभा चुनाव तय समय पर ही करवाएंगे।
  2. मतदान EVM के जरिए होंगे, लेकिन VVPAT की पर्ची से मिलान किया जाएगा।
  3. 10वीं अनुसूची में संशोधन का वादा। इसके तहत दलबदल करने पर विधानसभा या संसद की सदस्यता खुद समाप्त हो जाएगी।
  4. पुलिस और केंद्रीय एजेंसियां सख्ती से कानून के अनुसार काम करेंगी। हर मामले को संसद या राज्य विधानमंडलों की निगरानी में लाया जाएगा।

देखे घोषणा पत्र 

Congress_Manifesto_Hindi_d301600af0