scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

रीवा-भोपाल समेत 30 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट, कई क्षेत्रों में गिर सकते हैं ओले

Scn News India
mousam
प्रदेश में दिन में भी उमस बढ़ गई है। सतना, अनूपपुर, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर और टीकमगढ़ में गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। सोमवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में वर्षा हो सकती है। इस दौरान तेज रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।
प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट
HIGHLIGHTS
भोपाल, नर्मदापुरम सहित कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट
बंगाल की खाड़ी व अरब सागर से लगातार आ रही है नमी
बैतूल, खरगोन एवं बड़वानी जिलों में ओले गिरने की भी आशंका
भोपाल : अलग-अलग स्थानों पर बनी तीन मौसम प्रणालियों के असर से बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से नमी आने लगी है। इससे प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादल छा गए हैं। कुछ क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना भी बन गई है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक सोमवार को भोपाल, जबलपुर संभाग के जिलों और नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, आलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, गुना, अशोकनगर, रीवा, सतना, अनूपपुर, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर और टीकमगढ़ में गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है।
ओले गिरने की भी आशंका
बैतूल, खरगोन एवं बड़वानी जिलों में ओले गिरने की भी आशंका है। उधर, रविवार को प्रदेश में सबसे अधिक 42.2 डिग्री सेल्सियस तापमान खरगोन में दर्ज किया गया। रविवार को शाम सात बजे राजधानी में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बौछारें भी पड़ीं। इससे वातावरण में ठंडक घुल गई।
मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ वर्तमान में द्रोणिका के रूप में पाकिस्तान और उससे लगे जम्मू-कश्मीर पर बना हुआ है। एक नया पश्चिमी विक्षोभ हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में पूर्वी ईरान पर बन गया है। इसके अतिरिक्त दक्षिणी छत्तीसगढ़ से लेकर तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और रायलसीमा से होते हुए दक्षिणी तमिलनाडु तक द्रोणिका बनी हुई है।
सोमवार को भोपाल का मौसम
अलग-अलग स्थानों पर बनी इन मौसम प्रणालियों के असर से अरब सागर के अलावा बंगाल की खाड़ी से भी नमी आ रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि नमी के कारण प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादल बने हुए हैं। इससे रात में तापमान बढ़ा रहने से बेचैनी बढ़ने लगी है। दिन में भी उमस बढ़ गई है। शुक्ला के मुताबिक सोमवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में वर्षा हो सकती है। इस दौरान तेज रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।