scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Bhopal

एमपी में झुलसा देने वाली गर्मी, मौसम विभाग ने बताया कब मिलेगी राहत -बादल छाने के साथ कुछ जिलों में बारिश हो सकती

Scn News India
mousam 1
 मध्य प्रदेश में तापमान बढ़ता जा रहा है। अगले 2 दिनों तक इसी तरह गर्मी पड़ने के आसार है। हालांकि 5-6 मई के बाद प्रदेश में मौसम फिर बदल सकता है। हवा का रुख बदलने से बादल छाने के साथ कुछ जिलों में बारिश हो सकती है।
भोपालः मध्य प्रदेश में एक्टिव हुआ पश्चिमी विक्षोभ भी निष्क्रिय हो चुका है। इसके साथ ही अब प्रदेश में किसी भी तरह की मौसम प्रणाली एक्टिव नहीं है। इसके चलते हवाओं का रुख भी बदल गया है। हवाओं के पश्चिमी होने से प्रदेश का तापमान बढ़ सकता है। मौसम विज्ञान की माने तो अगले 2 दिनों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि इस दौरान लू चलने के आसार कम है।
पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव नहीं होने के चलते प्रदेश में 2 दिनों तक पारा बढ़ेगा। हालांकि इसके बाद 5-6 मई से फिर मौसम में बदलाव होने के आसार है। प्रदेश में फिर से बादल अपना डेरा जमा सकते हैं।
कमजोर पड़ा पश्चिमी विक्षोभ
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पाकिस्तान और जम्मू के आसपास बना वेस्टर्न डिस्टर्बेंस कमजोर पड़कर लद्दाख की ओर निकल गया है। इसके साथ ही राजस्थान में बना साइक्लोन भी समाप्त हो गया है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के आगे बढ़ने के चलते हवाओं का रुख भी बदल गया है। प्रदेश में ये हवाएं 15 से 20 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही है।
प्रदेश में पड़ेगी भीषण गर्मी
प्रदेश में किसी भी तरह का वेदर सिस्टम एक्टिव नहीं होने से दिन का पारा बढ़ने लगा है। इसके चलते मौसम शुष्क होने लगा है। इसका असर गुरुवार से ही दिखाई देने लगेगा। प्रदेश में 2 दिनों तक पारा बढ़ सकता है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते मध्य प्रदेश में बारिश के कोई आसार नहीं है।
6 मई तक बदलेगा मौसम
एमपी में मौसम की बात की जाए तो 4-5 मई तक तापमान में बढोतरी हो सकती है। हालांकि 4 मई के बाद एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के उत्तर भारत पहुंचने के आसार है। इसका प्रभाव 5-6 मई के बीच देखने को मिल सकता है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते बादल डेरा जमा सकते हैं। इसके साथ ही 6-7 मई को कुछ जिलों में बारिश के आसार बन सकते हैं।