scn news india

मध्य प्रदेश का इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Bhopal

छात्रवास परिसर में मासूम बच्चों से कराई जा रही साफ सफाई ,वीडियो हो रहा वायरल

Scn News India

safai

विशाल भौरासे की रिपोर्ट 

छिंदवाड़ा, जिले का जनजाति कार्य विभिगा अपनी दूषित कार्य पद्धति के चलते आए दिन शुर्खियो में बना रहता है।
सूत्रों की मानो तो छात्र वास में हो रही बड़ी बड़ी घटनाओं के बाद भी विभाग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा।
बता दे की जिले की विधानसभा अमरवाड़ा के मानसरोवर कांप्लेक्स के पीछे स्थित बालक छात्रावास में स्कूली बच्चों के द्वारा छात्रवास परिसर में झाड़ू लगाने का वीडियो सामने आया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह से पढ़ाई करने वाले मासूम बच्चे पड़ने की बजाय छात्रावास की साफ सफाई कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस छात्रावास में रोजाना छात्र इसी तरह से झाड़ू पोछा लगाते हैं। जिस तरह से छात्रावास से यह तस्वीर सामने आई है उससे अनुमान लगाया जा सकता है कि किस तरह से जनजाति कार्य विभाग के छात्र वास में भारी लापरवाही बरती जा रही है
जबकि प्रदेश सरकार शिक्षा को लेकर सख्त है। बावजूद इसके ज़िम्मेदार यहां पढ़ने वाले बच्चों का भविष्य दाव पर लगने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे।।

जिस प्रकार का विडियो सामने आया है। उसे देख कर कहा जा सकता है कि किस तरह से छात्रावास में पढ़ने वाले मासूम बच्चों के हाथ में अधीक्षक ने झाडू, पोछा पकड़वा दिया है। है। गौर करने लायक बात यह है की अमरवाडा में शहर के बीचो-बीच स्थित छात्रावास की जब यह दसा है तो अन्य छात्रावासो के क्या हाल होंगे। फिलहाल लापरवाही का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

ए डी सातंकर का कहना है की मंडल संयोजक को जांच के लिए अमरवाडा  भेजा गया है।

इस सारे मामले को लेकर जनजाति कार्य विभाग के (अतिरिक्त प्रभारीसहायक आयुक्त )ए .डी.उमेश सातनकर से बात की गई तो उनका कहना था कि उन्होंने इस संबंध में मंडल संयोजक को जांच के लिए भेजा है उनके आने के बाद ही कुछ भी कहा जा सकेगा।

जनजाति कार्य विभाग में मंडल संयोजक की क्या होती है भूमिका
आपको बता दे की आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा आदिवासियों, अनुसूचित जाति-जनजातियों के लिए अनेक योजनाएं चलाई जाती हैं। जिसमें आश्रम शाला योजना, छात्रावास, पोस्ट मैट्रिक छात्रावास में प्रवेश, छात्र गृह योजना, , सद़भावना शिविर का आयोजन, ग्राम पंचायतों को पुरस्कार, कानूनी सहायता, संभाग स्तर पर आवास विद्यालय का संचालन के अलावा अन्य योजनाएं भी हैं, जिनका मंडल संयोजक के निष्क्रिय होने के कारण संबंधित वर्गों को इन सब का लाभ नहीं मिल पाता है।

अमरवाडा  के मंडल संयोजाक निभा रहे है कई बड़ी भूमिका

14वर्ष से निभा रहे हैं हर्रई बि ई ओ की ज़िम्मेदारी
अमरवाडा के मंडल संयोजाक प्रकाश कालम्बे हर्रई बीईओ और तामिया बीईओ के अलावा एकल्वय आदर्श आवासीय विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य की भी निभा रहे हैं भूमिका । इनके मंडल संयोजाक रहते सिनियर आदीवासी छात्रवास सोनपुर में हुई थी छात्र की मौत की घटना।