scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

12 जिलों में बारिश-आंधी-बिजली का अलर्ट, छाए रहेंगे बादल,

Scn News India
mousam 4
आज 12 जिलों में बारिश-आंधी-बिजली का अलर्ट, छाए रहेंगे बादल,
2 हफ्ते बाद मानसून की दस्तक, जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान
 नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान का मौसम एकदम से बदल गया है।प्री मानसून के चलते पिछले 24 घंटों में कई जिलों में बारिश हुई और आंधी भी चली। फिलहाल 4-5 दिनों तक प्रदेश में आंधी बारिश और तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। इससे अधिकतम तापमान में भी कमी आने की संभावना है।आज शनिवार को प्रदेश के 12 जिलों में बारिश और तेज हवाओं का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
आज इन जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट
शनिवार और रविवार को अजमेर, अलवर, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, कोटा, प्रतापगढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, भीलवाड़ा, नागौर और गंगानगर में बारिश-आंधी का अलर्ट जारी किया गया है। तेज अंधड़, आकाशीय बिजली चमकने के साथ ही 50 से 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है।
8 से 13 जून तक ऐसा रहेगा मौसम का हाल
राजस्थान मौसम विभाग के अनुसार 9 जून तक बीकानेर और जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में तेज आंधी, तूफान और हल्की मध्यम बारिश की प्रबल संभावना है।
8-9 जून को जयपुर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में आंधी, तूफान और हल्की बारिश होने की संभावना है।हालांकि 13 जून तक पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर और उदयपुर संभाग में कहीं कहीं हल्की बारिश होने का अनुमान है।
9 जून को जयपुर, अजमेर, कोटा व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघगर्जन, आंधी व हल्की बारिश के आसार है। आगामी चार-पांच दिन अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने और 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज होने की संभावना है।
9 जून से भरतपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर संभाग और 11 जून से 13 जून तक भरतपुर, कोटा , उदयपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर संभाग में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
10 जून को कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में आंधी बारिश की गतिविधियां दर्ज होने तथा शेष भागों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।
इधर, 20 से 25 जून के बीच मानसून के दस्तक देने की संभावना है।