scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

जानें मौसम की ताजा अपडेट

Scn News India
mousam 3
MP Weather updates: भोपाल, इंदौर में हो सकती है बारिश, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी, जानें ताजा अपडेट
मध्य प्रदेश में मानसून द्रोणिका गुजरने से विभिन्न जिलों में रुक-रुककर वर्षा हो रही है। ग्वालियर, भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर और इंदौर संभाग में मध्यम वर्षा की संभावना है। पिछले 24 घंटों में छिंदवाड़ा और भिंड जिलों में भारी वर्षा हुई, जिससे मौसम सुहावना हो गया है।
दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में बना चक्रवात अब उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर सक्रिय हो गया है।
नर्मदापुरम व जबलपुर संभाग में भी हो सकती है मध्यम या हल्की बारिश।
मानसून द्रोणिका मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है, जिससे बारिश होगी।
ग्वालियर, भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर और इंदौर में भी बारिश की संभावना।
भोपाल । मानसून द्रोणिका वर्तमान में मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है। इसके अतिरिक्त अलग-अलग स्थानों पर 3 मौसम प्रणालियां भी बनी हुई हैं। इनके असर से प्रदेश के विभिन्न जिलों में रुक-रुक कर वर्षा हो रही है।
इसी क्रम में रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक सिवनी में 62, सतना में 42, खजुराहो में 34, ग्वालियर में 20, खरगोन में 15, जबलपुर में सात, मलाजखंड में तीन, मंडला में दो, रीवा में एक, छिंदवाड़ा में 0.6, धार एवं बैतूल में 0.4 मिलीमीटर वर्षा हुई।
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, सोमवार को ग्वालियर, भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर सहित इंदौर संभाग के जिलों में मध्यम वर्षा होने की संभावना है। शेष क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक मानसून द्रोणिका बीकानेर, जयपुर, ग्वालियर, सीधी, डाल्टनगंज, आसनसोल होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है।
दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में बना चक्रवात अब उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर सक्रिय हो गया है। पाकिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। गुजरात से लेकर केरल तक अपतटीय द्रोणिका बनी हुई है।
मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि मानसून द्रोणिका नीचे आकर मध्य प्रदेश से गुजर रही है। इस वजह से अरब सागर के साथ ही बंगाल की खाड़ी से कुछ नमी आने का सिलसिला बना हुआ है।
इस वजह से ग्वालियर, भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर एवं इंदौर संभाग के जिलों में मध्यम वर्षा होने की संभावना है। शेष क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। हालांकि वर्तमान में बंगाल की खाड़ी या अरब सागर में कोई प्रभावी मौसम प्रणाली के सक्रिय नहीं रहने से भारी वर्षा होने की उम्मीद नहीं है।
छिंदवाड़ा, भिंड जिलों में हुई भारी वर्षा
पिछले 24 घंटे के दौरान रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक छिंदवाड़ा के मोहखेड़ा में 128, भिंड के गोरमी में 99, मेहगांव में 98, रौन में 85, दतिया के सेवढ़ा में 85, ग्वालियर में 49.8, सिवनी में 21, मंडला में 19, मलाजखंड में 16.4, नौगांव में 16, छिंदवाड़ा में 13.4, सीधी में 10.2, खजुराहो में 5.8, जबलपुर में 4.5, उमरिया एवं बैतूल में में 3.4, टीकमगढ़, खंडवा एवं शिवपुरी में दो, धार में 1.5, नर्मदापुरम में 1.2, पचमढ़ी में एक, भोपाल में 0.8, सतना में 0.4 मिलीमीटर वर्षा  .