scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

वैश्विक पटल पर जन्मोत्सव से पहले मिली मां ताप्ती उद्गम स्थल को पहचान

Scn News India

papi

विशाल भौरासे की रिपोर्ट 

  • वैश्विक पटल पर जन्मोत्सव से पहले मिली मां ताप्ती उद्गम स्थल को पहचान
  • धार्मिक न्यास एवम् धर्मस्व विभाग मध्यप्रदेश के पोर्टल पर दर्ज हुआ मुलताई जिला बैतूल
  • विगत दिनों श्री शारदा द्वारिका पीठ शंकराचार्य से भी गोटेगाँव में मिला था धर्मध्वजा दल
  • माँ ताप्ती भक्तों में अपार हर्ष व्याप्त

बैतूल। जिले की मुलताई तहसील में स्थित मां ताप्ती उद्गम स्थल को वैश्विक पटल पर इस वर्ष माँ के जन्मोत्सव से पहले पहचान मिल गई है। मध्यप्रदेश शासन के धार्मिक न्यास एवम् धर्मस्व विभाग के पोर्टल पर मुलताई जिला बैतूल दर्ज नजर आने लगा है, जिससे मां ताप्ती के भक्तों में अपार हर्ष व्याप्त हो गया है।
ज्ञात रहे कि विगत दिनों धर्मध्वजा दल प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों द्वारा मां ताप्ती के समस्त सरकारी दस्तावेज, जिनमें माँ ताप्ती उद्गम स्थल सहित समस्त कुण्डों और तालाबों तथा वहाँ के पुरातन सनातन कालीन मंदिरों के स्वयं भू न्यास कागजों के आधार पर होने के साक्ष्य प्रधानमंत्री कार्यालय से लेकर केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, मंत्री सहित कलेक्टर बैतूल को उपलब्ध करवाकर माँ ताप्ती को वैश्विक पटल पर लाने हेतु याचना की गई थी। इसके परिणामस्वरूप अब सरकार के धार्मिक न्यास एवम् धर्मस्व विभाग ने त्वरित संज्ञान लेकर कदम बढ़ाए हैं। अतिशीघ्र ही श्री माँ ताप्ती न्यास एवम् विकास प्राधिकरण को मूर्त रूप लेने में ज्यादा समय नहीं लगेगा, ऐसी अपेक्षा समस्त मां ताप्ती के भक्तों ने भारत सरकार से की है।

धर्मध्वजा दल का प्रतिनिधिमंडल द्वारिका शारदा पीठ शंकराचार्य से भी मिला था

विगत दिनों धर्मध्वजा दल का एक प्रतिनिधिमंडल जिसमें गोलू उघडे़, दीपक मालवीय, नवल वर्मा, दिनेश कालभोर, मुकेश वागद्रे एवम् पवन मालवीय शामिल थे, श्री द्वारिका शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी श्री सदानंद जी सरस्वती से गोटेगाँव आश्रम में जाकर मिले थे। उन्होंने माँ ताप्ती के समस्त शासकीय दस्तावेजों से शंकराचार्य जी को अवगत कराने के साथ ही माँ ताप्ती के वैभव को विश्व में उचित स्थान दिलाने की बात रखी थी। शंकराचार्य जी ने दस्तावेजों का अवलोकन करने के बाद धर्मध्वजा प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि वे इसके लिए प्राथमिकता से सार्थक पहल करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि आगामी दिनों में चातुर्मास के पश्चात स्वयं अपनी टोली के साथ आकर यहाँ का परिदृश्य देखकर यथोचित कार्यवाही सम्पन्न कराएँगे।
मां ताप्ती भक्तों ने इन सबका माना आभार
मां ताप्ती को इस बार उनके जन्मोत्सव से पहले ही जिस तरह से शासन और प्रशासन सहित राज्य और भारत सरकार ने पहल की है, इसके लिए समस्त माँ ताप्ती के भक्तों सहित धर्मध्वजा दल के प्रतिनिधिमंडल ने धर्मध्वजवाहक द्वारिका शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी श्री सदानंद सरस्वती, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री, मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव, धर्मेन्द्र सिंह लोधी, मंत्री धार्मिक न्यास एवम् धर्मस्व विभाग मध्यप्रदेश, आरएसएस के श्री रेवाराम जी धर्मजागरण प्रमुख (मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़), दुर्गादास उईके केंद्रीय मंत्री एवम् सांसद बैतूल, चन्द्रशेखर देशमुख विधायक मुलताई का आत्मीयता से आभार माना है।