scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

सीसीटीवी एवं वीडियोग्राफी की निगरानी में होगी मतगणना : अक्षत जैन

Scn News India

akshat 1

ब्यूरो रिपोर्ट 

  • सीसीटीवी एवं वीडियोग्राफी की निगरानी में होगी मतगणना : अक्षत जैन
  • 01 जून तक मतगणना संबंधी व्यवस्थाएं हो चाक-चौबंद  

बैतूल -मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं स्वीप के नोडल अधिकारी श्री अक्षत जैन ने कहा कि मतगणना संबंधी समस्त व्यवस्थाएं 01 जून तक समय-सीमा में कर लें। सभी सुनिश्चित कर लें कि मतगणना के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होना चाहिए। श्री जैन शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में 4 जून को होने वाले मतगणना की पूर्व तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था, मीडिया सेंटर, काउंटिंग टेबिल्स, स्ट्रांग रूम सुरक्षा, मतगणना स्थल पर मीडिया की भूमिका, कम्यूनिकेशन रूम, परिणामों की आमजन को प्रत्येक राउंड की जानकारी आदि की व्यवस्थाओं पर बिंदुवार चर्चा की।
सीसीटीवी की निगरानी में होगी मतगणना
प्रभारी अधिकारी श्री मनीष पालेवार ने बताया कि 100 सीसीटीवी की निगरानी में मतगणना की जाएगी। मीडिया गेट एवं मुख्य द्वार पर 2 सीसीटीवी कैमरे, मतगणना कक्ष के बाहरी गैलरी, पोस्टल बैलेट एवं स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष के एंट्री गेट पर 25 सीसीटीवी कैमरे एवं 11 टीव्ही स्क्रीन लगी है। इसी तरह राजनैतिक दलों/प्रतिनिधियों के आने जाने वाले मार्ग एवं बाहरी बरामदे में 21 सीसीटीवी कैमरे तथा मतगणना कक्ष के अंदर कुल 5 विधानसभा वार 49 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। इसके अलावा कंट्रोल रूम में 2 टीव्ही स्क्रीन की व्यवस्था की गई है।
वीडियोग्राफी के साथ पारदर्शिता
प्रभारी अधिकारी श्री पालेवार ने बताया कि प्रत्येक विधान सभा स्ट्रांग रूम/पोस्टल बैलेट स्ट्रांग रूम खोलने के दौरान एवं स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष के एंट्री गेट पर मशीनों के मूवमेंट को 6 वीडियोग्राफी के माध्यम से कवर किया जाएगा। मतगणना कक्ष हेतु 2 कक्ष प्रत्येक विधानसभा व 01 कक्ष पोस्टल बैलेट हेतु कुल 5 विधानसभा की 11 कैमरों से वीडियोग्राफी होगी। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर निर्मित स्टेज के लिए 01 कैमरा तथा ईव्हीएम, वीवीपीएटी मशीन की सीलिंग के दौरान 5 कैमरे वीडियोग्राफी से निगरानी करेंगे। इसी तरह मतगणना स्थल के संपूर्ण परिसर, मीडिया कक्ष, सुरक्षा जांच प्रक्रिया की समय-समय पर एक कैमरे से वीडियोग्राफी होगी।
आमला छोड़ शेष विकासखंड के लिए 15-15 राउंड
मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जैन ने कहा कि बैतूल जिले की सभी 5 विधानसभा क्षेत्रों के लिए आमला को छोडक़र 15-15 राउंड मतगणना के होंगे। आमला में मतगणना के 14 राउंड होंगे। उन्होंने बताया कि ईव्हीएम की मतगणना बैतूल जिले की 5 विधानसभा क्षेत्रों के लिए बैतूल में ही होगी। हरदा, हरसूद और टिमरनी में ईव्हीएम की गणना उनके जिला मुख्यालय पर ही होगी। परंतु इन 3 जिलों के पोस्टल वैलेट की गणना बैतूल में बैतूल के पोस्टल बैलेट के साथ होगी।
विद्युत व्यवस्था रहे अपडेट
श्री जैन ने कहा कि मतगणना स्थल पर लोक निर्माण एवं विद्युत आपसी समन्वय से यह सुनिश्चित करें कि मतगणना स्थल पर विद्युत आपूर्ति किसी भी स्थिति में निर्वाध जारी रहे। मतगणना स्थल पर विद्युत आपूर्ति से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं हो। विद्युत प्रदाय के कार्य अतिरिक्त जनरेटर्स की व्यवस्था रखेगे।
सुरक्षा व्यवस्था
मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था के बारे में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री कमला जोशी ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था तीन स्तर पर की गई है। बाहरी सर्किल की सुरक्षा स्थानीय पुलिस के पास रहेगी। इस सर्किल में मतगणना केन्द्र से 100 मीटर की दूरी में वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। यहां प्रवेश द्वार अर्द्ध सैनिक बल की निगरानी में रहेगा। अधिकृत प्रवेश पत्र के बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा। कानून व्यवस्था की स्थिति में मुख्य द्वार पर कार्यपालिका मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है। प्रवेश द्वार पर फ्रिस्किंग के बाद ही तृतीय प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।
सुश्री जोशी ने बताया कि तीसरा सुरक्षा घेरा मतगणना भवन के प्रवेश द्वार पर होगा। सीआरपीएफ की टुकड़ी की निगरानी में अंतिम प्रवेश द्वार से अनुमति ली जाएगी।