scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

सिंगल यूज पॉलीथीन के उपयोग पर नगर पालिका ने बाजारों में की चालानी कार्यवाही, सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी फैलाने पर जुर्माना

Scn News India

pp

ब्यूरो रिपोर्ट 

मार्च से सतत चलाया जा रहा है अभियान, साथ में थैला लेकर जाने पर भी किया जा रहा है जागरूक, पॉलीथीन बेचने वालों पर भी होगी कार्यवाही।

सारनी। नगर पालिका परिषद सारनी द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक पर सतत कार्यवाही कर रही है। साथ ही लोगों को घरों से थैला साथ लेकर निकलने के लिए प्रेरित भी कर रही है। सिंगल यूज प्लास्टिक से बने उत्पादों का उपयोग नहीं करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के अंतर्गत नो सिंगल यूज प्लास्टिक अभियान नगर में चलाया जा रहा है। यह अभियान मार्च से निरंतर चल रहा है। मुख्य नगर पालिका अधिकारी सी.के. मेश्राम एवं स्वच्छ भारत अभियान के नोडल अधिकारी केके भावसार ने बताया कि शहर के सभी साप्ताहिक बाजार एवं व्यावसायिक क्षेत्र मोहल्ला इत्यादि में दुकानदारों से अमानक प्लास्टिक, पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने की सलाह दी जा रही है। यदि उनके पास से अमानक पॉलीथीन पाई जाती है तो उन पर चालानी कार्यवाही की जा रही है। इसका उद्देश सिंगल यूज प्लास्टिक को दैनिक जीवन में उपयोग करने से रोकना है। इसके लिए निरंतर लोगों को जागरुक भी कराया जा रहा है। जिसमें प्रतिबंधित चीजों के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है प्रदूषण को बढ़ाने में सिंगल यूज प्लास्टिक का सबसे ज्यादा योगदान है। क्योंकि इनका रिसाइकिल नहीं किया जा सकता। ये प्लास्टिक न तो डीकंपोज होते हैं और न ही इन्हें जलाया जा सकता है। इनके टुकड़े पर्यावरण में जहरीले रसायन छोड़ते हैं जो कि मनुष्यों और जानवरों के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। निकाय की अनुबंधित कल्पतरु संस्था के माध्यम से सतत वार्डों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को बाजार जाते समय घर से थैला लेकर जाने की सलाह दी जा रही है। जिन वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें थर्माकोल से बनी प्लेट, कप, गिलास, सिगरेट पैकेट की फिल्म, प्लास्टिक के झंडे, कटलरी जैसे कांटे, चम्मच, चाकू, ट्रे. मिठाई के बक्सों पर लपेटी जाने वाली फिल्म, प्लास्टिक से बने निमंत्रण कार्ड, गुब्बारे की छड़ें और आइसक्रीम पर लगने वाली स्टिक, क्रीम, कैंडी स्टिक और बैनर शामिल हैं। नगर पालिका थोक में अमानक पॉलीथीन बेचने वालों पर भी कार्यवाही करेगी।

सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर भी बनेगा चालान
स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के अंतर्गत शहर को साफ और स्वच्छ सुंदर बनाने के लिए नगर पालिका परिषद सारनी द्वारा गंदगी करने पर कूड़ा-कचरा इधर-उधर फेंकने, पान, गुटका, तंबाकू खाकर शहर में इधर-उधर थूकने, खुले में टॉयलेट करते पाए जाने पर चालानी कार्रवाई की जाएगी।

GTM Kit Event Inspector: