scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

आब्जवर्स ने नोडल अधिकारियों के साथ की  निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा

Scn News India

betul

ब्यूरो रिपोर्ट

बैतूल -लोकसभा निर्वाचन 2024 के अनुक्रम में संसदीय क्षेत्र बैतूल के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री प्रदीप ठाकुर, व्यय प्रेक्षक श्री पी.धिवाहर एवं पुलिस प्रेक्षक श्री संतोष कुमार तुकाराम ने निर्वाचन कार्य से संबद्ध सभी नोडल अधिकारियों से निर्वाचन संबंधी तैयारियों की समीक्षा की। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने संसदीय क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति के बारे में बताया कि संसदीय क्षेत्र में कुल 8 विधानसभा क्षेत्र शामिल है। इनमें से 5 बैतूल जिले में मुलताई, आमला, भैंसदेही, घोड़ाडोंगरी, बैतूल विधानसभा और 3 विधानसभा क्षेत्र हरदा जिले के अंतर्गत टिमरनी, हरसूद एवं हरदा शामिल है।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सूर्यवंशी ने बताया कि संसदीय क्षेत्र में पीडब्ल्यूडी एवं 85+ मतदाताओं को पोस्टल बैलेट का वितरण किया जा चुका है। मतदाताओं की दृष्टि से आमला न्यूनतम विधानसभा क्षेत्र की श्रेणी में आता है। वहां रोजगार और माइंस क्षेत्र होने से मजदूरों के पलायन के कारण मतदाताओं की संख्या प्रभावित होती रहती है।
स्वीप एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अक्षत जैन ने बताया कि जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत न्यूनतम रूप से कम रहा, वहां स्वीप की गतिविधियों के माध्यम से मतदाता जागरूकता के प्रयास किए जा रहे है। स्वीप की गतिविधियों के लिए कैलेंडर जारी किया गया। कैलेण्डर के अनुसार सांस्कृतिक गतिविधियों, रैली, पोस्टर प्रतियोगिता, मानव श्रृंखला, शपथ दिलवाकर विभिन्न अवसरों पर मतदाताओं का स्वागत आदि कर उन्हें मतदान के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। विधानसभा वार पिंक बूथ, आईडियल बूथ, युवाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बूथ बनाए गए है।
पुलिस प्रेक्षक
पुलिस प्रेक्षक श्री तुकाराम ने कहा कि निर्वाचन के समय तत्काल नाकों पर से पुलिस बल हटा लिए जाते है। न तो पुलिस बल हटाए और न ही उन्हें बदले। निर्वाचन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद एक सप्ताह तक पुलिस दल यथावत रहने दे। मतदान समाप्ति के बाद मतदान दल निर्धारित वाहन में ही वापसी करेंगे। किसी भी प्रकार के अन्य अथवा निजी वाहन का प्रयोग नहीं करें।
पुलिस अधीक्षक श्री निश्चल झारिया ने कहा कि बैतूल से कई अंतरर्राज्यीय सीमाएं लगी है, जहां चेक पोस्ट पर सख्त निगरानी रखी जा रही है। एफएसटी और एसएसटी दल द्वारा बड़ी कार्रवाई भी की गई। जिससे सोना-चांदी, शराब एवं गौ-वंश के परिवहन पर कार्रवाई कर गौवंश को गौशालाओं तक पहुंचाया गया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यों के निष्पक्ष एवं पारदर्शी कार्रवाई के लिए 2000 एसपीओ बनाए जा रहे है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही अंग्रेजी और देशी शराब के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करते हुए शराब की जप्ती की है। इसके साथ पांढुर्णा पुलिस के साथ कार्रवाई कर लहान नष्ट किया गया है। उन्होंने बताया कि कलेक्टर के साथ मतदान केन्द्रों एवं नाकों का निरीक्षण कर दिशा निर्देश दिए गए। असामाजिक तत्वों के खिलाफ धरपकड़ एवं जिला बदर की कार्रवाई भी की।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मकसूद अहमद द्वारा निर्वाचन की तैयारियों और की गई कार्रवाई से अवगत कराया गया। उन्होंने बताया कि सभी प्रशिक्षण लगभग पूर्ण हो चुके है। आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप अधिकारी एवं कर्मचारी कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है।

GTM Kit Event Inspector: