scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

Betul

मतगणना संबंधी व्यवस्थाओं का विधानसभा वार ऑब्जर्वर्स ने किया निरीक्षण-ऐसी रहेगी व्यवस्था

Scn News India

sury 1

ब्यूरो रिपोर्ट 

बैतूल-लोकसभा निर्वाचन 2024 के अनुक्रम में मुख्य ऑब्जर्वर श्री प्रदीप कुमार ठाकुर और काउंटिंग ऑब्जर्वर श्री महेश बाबू एन. ने जेएच कॉलेज स्थित मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने विधानसभा वार की गई व्यवस्थाओं के बारे में उन्हें अवगत कराया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर विकास श्री अक्षत जैन, पुलिस अधीक्षक श्री निश्चल एन झारिया एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सूर्यवंशी ने प्रेक्षकगणों को विधानसभावार काउंटिंग कक्षो का निरीक्षण में मतगणना टेबलों की जानकारी दी और प्रत्येक राउंड के बाद परिणाम के प्रसारण की व्यवस्था से अवगत कराया।

NIRIKSHAN 01 4
डबल लॉक से स्ट्रांग रूम से ईटीपीबीएस और पोस्टल बैलेट
85+, दिव्यांग मतदाता एवं सर्विस वोटर्स की मतदान पेटियां ट्रेजरी के डबल लॉक से पुलिस प्रशासन की अभिरक्षा में जेएच कॉलेज स्थित मतगणना स्थल पर लाई गई। इस अवसर पर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के समक्ष पेटियों का जेएच कॉलेज तक परिवहन किया गया।
स्ट्रांग रूम से काउंटिंग टेबिल तक
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सूर्यवंशी ने प्रेक्षकगणों को बताया कि विधानसभा वार अलग-अलग कलर के परिचय पत्र बनाए गए है। मुलताई विधानसभा के लिए काउंटिंग कक्ष क्रमांक 20 एवं 21 में होगी। मुलताई के लिए प्रतिनिधियों के प्रवेश पत्र बैगनी कलर के होगे। आमला विधानसभा क्षेत्र के लिए कक्ष क्रमांक 18 एवं 19 में 21 टेबिल पर गणना होगी। यहां प्रतिनिधियों के प्रवेश पत्र का रंग पीला होगा। आसमानी कलर बैतूल विधानसभा क्षेत्र के लिए रखा गया है। बैतूल की गणना कक्ष क्रमांक 6 एवं 7 में होगी। घोड़ाडोंगरी विधानसभा क्षेत्र के लिए गणना कक्ष 33 एवं 34 में प्रथम तल पर स्थित कक्षों में की जाएगी। यहां प्रतिनिधियों को गुलाबी प्रवेश पत्र जारी किए जायेंगे। विधानसभा भैंसदेही की गणना कक्ष क्रमांक 31 एवं 32 में 12-12 टेबिलों पर की जाएगी। यहां प्रतिनिधियों के प्रवेश पत्र फिरोजी रंग के रखे गए है।

NIRIKSHAN 02 2
आमला छोड़ शेष विकासखंड के लिए 15-15 राउंड
बैतूल जिले की सभी 5 विधानसभा क्षेत्रों के लिए आमला को छोडक़र 15-15 राउंड मतगणना के होंगे। आमला में मतगणना के 14 राउंड होंगे। उन्होंने बताया कि ईव्हीएम की मतगणना बैतूल जिले की 5 विधानसभा क्षेत्रों के लिए बैतूल में ही होगी। हरदा, हरसूद और टिमरनी में ईव्हीएम की गणना उनके जिला मुख्यालय पर ही होगी। परंतु इन 3 जिलों के पोस्टल वैलेट की गणना बैतूल में बैतूल के पोस्टल बैलेट के साथ होगी। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बताया कि मतगणना के राउंड वाईस परिणामों की जानकारी लाउडस्पीकर के माध्यम से राउंड के पश्चात दी जाएगी। मोबाईल एवं कैमरो की अनुमति मीडिया सेंटर तक ही होगी। स्ट्रांग रूम से काउंटिंग टेबिल तक ईव्हीएम की हैण्डीकेन से वीडियोग्राफी की जा सकेगी।
सीसीटीवी की निगरानी में होगी मतगणना
100 सीसीटीवी की निगरानी में मतगणना की जाएगी। मीडिया गेट एवं मुख्य द्वार पर 2 सीसीटीवी कैमरे, मतगणना कक्ष के बाहरी गैलरी, पोस्टल बैलेट एवं स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष के एंट्री गेट पर 25 सीसीटीवी कैमरे एवं 11 टीव्ही स्क्रीन लगी है। इसी तरह राजनैतिक दलों/प्रतिनिधियों के आने जाने वाले मार्ग एवं बाहरी बरामदे में 21 सीसीटीवी कैमरे तथा मतगणना कक्ष के अंदर कुल 5 विधानसभा वार 49 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। इसके अलावा कंट्रोल रूम में 2 टीव्ही स्क्रीन की व्यवस्था की गई है।
वीडियोग्राफी के साथ पारदर्शिता
प्रत्येक विधान सभा स्ट्रांग रूम/पोस्टल बैलेट स्ट्रांग रूम खोलने के दौरान एवं स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष के एंट्री गेट पर मशीनों के मूवमेंट को 6 वीडियोग्राफी के माध्यम से कवर किया जाएगा। मतगणना कक्ष हेतु 2 कक्ष प्रत्येक विधानसभा व 01 कक्ष पोस्टल बैलेट हेतु कुल 5 विधानसभा की 11 कैमरों से वीडियोग्राफी होगी। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर निर्मित स्टेज के लिए 01 कैमरा तथा इव्हीएम, वीवीपीएट मशीन की सीलिंग के दौरान 5 कैमरे वीडियोग्राफी से निगरानी करेंगे। इसी तरह मतगणना स्थल के संपूर्ण परिसर, मीडिया कक्ष, सुरक्षा जांच प्रक्रिया की समय-समय पर एक कैमरे से वीडियोग्राफी होगी।
सुरक्षा व्यवस्था
मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था के बारे में पुलिस अधीक्षक श्री निश्चल एन झारिया ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था तीन स्तर पर की गई है। बाहरी सर्किल की सुरक्षा स्थानीय पुलिस के पास रहेगी। इस सर्किल में मतगणना केन्द्र से 100 मीटर की दूरी में वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। यहां प्रवेश द्वार अर्द्ध सैनिक बल की निगरानी में रहेगा। अधिकृत प्रवेश पत्र के बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा। कानून व्यवस्था की स्थित में मुख्य द्वार पर कार्यपालिका मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है। प्रवेश द्वार पर फ्रिस्किंग के बाद ही तृतीय प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। तीसरा सुरक्षा घेरा मतगणना भवन के प्रवेश द्वार पर होगा। सीआरपीएफ की टुकड़ी की निगरानी में अंतिम प्रवेश द्वार से अनुमति ली जाएगी।