scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

बिहार के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Scn News India
mousam 9
Weather Today: बिहार में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग का कहना है कि लखीसराय, जमुई, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, वैशाली, बक्सर, चंपारण में कहीं-कहीं छिटपुट बारिश हो रही है. आगामी दिनों जल्द ही झमाझम बारिश होगी और लोगों को बारिश से राहत मिलेगी
पटना: बिहार में मानसून के बादल तो मंडरा रहे हैं, लेकिन जमकर बारिश नहीं हो रही है. कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी हो रही है, लेकिन पर्याप्त बारिश नहीं हो रही है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार आगामी कुछ दिनों तक बारिश के लिए इंतजार करना पड़ेगा. बारिश नहीं होने के कारण कई जिलों में तापमान और उमस बढ़ गई है. हालांकि, तीन-चार दिनों के बाद कई जिलों में बारिश के आसार हैं.
मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार बिहार और आसपास के क्षेत्रों में कोई नया सिस्टम नहीं बन रहा है. मानसून की टर्फ लाइन भी बिहार से दूर गुजर रही है, जिससे सामान्य बारिश नहीं हो रही है. बीती रात पटना, बक्सर, भोजपुर, सारण, वैशाली, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, रोहतास, औरंगाबाद, मुंगेर, मधुबनी, शेखपुरा, लखीसराय, गया, नवादा, जमुई, बांका, समस्तीपुर और बेगूसराय में कहीं-कहीं छिटपुट बारिश हुई, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली.
बता दें कि आज यानी शनिवार के लिए मौसम विभाग ने 11 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में औरंगाबाद, अरवल, रोहतास, कैमूर, भोजपुर, बक्सर, सारण, सिवान, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण शामिल हैं. यहां हल्की बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार 30 जुलाई से प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है. 30 और 31 जुलाई को बिहार के कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.
साथ ही 30 जुलाई को जिन जिलों में बारिश की संभावना है उनमें गोपालगंज, सुपौल, अररिया, किशनगंज, सारण, सीवान, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण शामिल हैं.
31 जुलाई को पटना, गया, रोहतास, औरंगाबाद, भभुआ, भोजपुर, बक्सर, बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, जहानाबाद, नवादा, नालंदा और अरवल में अच्छी बारिश हो सकती है. हालांकि, वर्तमान में मानसून के कमजोर होने और तापमान व नमी में वृद्धि के कारण लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं.
बिहार के विभिन्न जिलों में तापमान की बात करें तो सबसे अधिक तापमान सीतामढ़ी में 41.01 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मधुबनी में 38.7, मोतिहारी में 38, जमुई में 37.7, बक्सर में 37.5, वैशाली में 37.5, भागलपुर में 37.5, पूर्णिया में 37.4, वाल्मीकि नगर (पश्चिम चंपारण) में 37.4, रोहतास में 37.2, शेखपुरा में 36.9 और गया में 36.8 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया. इससे सबसे अधिक परेशानी किसानों को हो रही है. धान की रोपाई के दौरान अच्छी बारिश की आवश्यकता होती है, लेकिन बारिश नहीं होने के कारण परेशानी बढ़ गई है.