scn news india

मध्य प्रदेश का यूनिक और इनोवेटिव डिजिटल मीडिया

scn news india

यूपी में सक्रिय होने वाला है मानसून, लखनऊ समेत 42 जिलों में झमाझम बारिश के आसार

Scn News India
mousam 12
उत्तर प्रदेश मौसम अपडेट
UP Weather Today: यूपी में सक्रिय होने वाला है मानसून, लखनऊ समेत 42 जिलों में झमाझम बारिश के आसार
यूपी में मानसून ब्रेक की समस्या अब समाप्त होने वाली है। अगले 48 घंटे के भीतर यूपी के तमाम जिलों में बदरा फिर से बरसेंगे और मौसम सुहावना होगा। मानसून एक्टिव होने के बाद प्रदेश के कई जिलों में दो दिनों तक अच्छी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून का लो प्रेशर एरिया अब दक्षिण भारत से मध्य प्रदेश की ओर शिफ्ट हो गया है।
लखनऊ। UP Weather News यूपी में मानसून ब्रेक लेकर अब फिर से सक्रिय हो रहा है। अगले कुछ घंटे के भीतर यूपी के तमाम जिलों में बादल फिर से बरसेंगे और मौसम सुहावना होगा। मानसून एक्टिव होने के बाद प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश का अनुमान है।
चिपचिपी गर्मी और भीषण उमस से बेहाल मध्य और पूर्वी यूपी के लोगों को जल्द राहत मिलेगी। लखनऊ समेत 42 जिलों में रविवार से माध्यम से भारी वर्षा की पूर्वानुमान हैं।
मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह का कहना है कि लगभग 15 दिनों से मानसून की टर्फ लाइन में अचानक बदलाव देखने को मिला। इसके मुख्य धारा गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान की तरफ शिफ्ट हो गई। इन राज्यों में तो अच्छी बरसात हुई, लेकिन मध्य और पूर्वी यूपी में करीब दो सप्ताह से सूखे जैसे हालात रहे। जो पुरवइया बंगाल की खाड़ी से होकर बिहार और पूर्वी यूपी तक आ रही थी, वह कमजोर पड़ गई। हालांकि, इसकी वजह से मध्य भारत में बादल जमकर बरसे। गुरुवार रात से शुरू हुई बरसात शुक्रवार सुबह तक जारी रही, लेकिन इसके बाद भी अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं हुआ।
मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को पूर्वी यूपी के कुछ जिलों में बारिश के आसार जताए गए हैं। दो दिन बाद शुरू होने वाली बारिश अगस्त पहले सप्ताह तक राहत देगी। इस दौरान मध्य और पूर्वी यूपी ही नहीं, बल्कि प्रदेश भर में अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे हैं।
अगले दो दिनों में राजधानी सहित कई इलाकों में गरज-चमक के साथ वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है।
कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर, झांसी और ललितपुर में बुधवार को भारी वर्षा का अलर्ट है।
बांदा, चित्रकूट, प्रयागराज, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती और आसपास के जिलों में अत्यधिक बरसात हो सकती है।